Hafiz Abdul Salam Bhuttavi: कौन था आतंकी भुट्टावी? जो पाकिस्तान की जेल में मरा, मुंबई हमले का था जिम्मेदार

Hafiz Abdul Salam Bhuttavi Profile: पाकिस्तान की जेल में आतंकी हाफिज अब्दुल सलाम भुट्टावी घुट-घुटकर मर (Hafiz Abdul Salam Bhuttavi Death) गया है. आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiba) के सरगना हाफिज सईद (Hafiz Saeed) को लगे बड़े झटके की पुष्टि भी हो गई है. हाफिज का करीबी आतंकी हाफिज अब्दुल सलाम भुट्टावी की मौत की खबर पर संयुक्त राष्ट्र ने मुहर लगा दी. बता दें कि हाफिज भुट्टावी आतंकी हाफिज सईद का डिप्टी था. हाफिज भुट्टावी मुंबई में हुए 26/11 आतंकी हमले के मास्टरमाइंड्स में शामिल था. आतंकी भुट्टावी लश्कर के संस्थापक सदस्यों में से एक था. UN ने आतंकी हाफिज भुट्टावी की मौत की पुष्टि की. आइए आतंकी हाफिज अब्दुल सलाम भुट्टावी के बारे में जानते हैं.

विनय त्रिवेदी Fri, 12 Jan 2024-8:16 am,
1/5

भारत का दुश्मन और मोस्ट वांटेड आतंकी भुट्टावी के मारे जाने की खबर कई महीने पहले आई थी. लेकिन अब उस खबर पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद यानी यूएनएससी ने मुहर लगा दी है. यूएन की वेबसाइट पर ये अपडेट किया गया है कि आतंकी भुट्टावी की मौत 29 मई 2023 को पाकिस्तान पुलिस की हिरासत में पंजाब प्रांत के मुरीदके में हुई थी.

2/5

बता दें कि भुट्टावी 26/11 को मुंबई पर हुए आतंकी हमले का जिम्मेदार था. जांच में ये बात सामने आई थी कि उसने मुंबई पर हमला करने वाले आतंकवादियों को ट्रेनिंग देने में मदद की थी. उसके बाद से भारतीय एजेंसियों को उसकी तलाश थी. लेकिन वो पाकिस्तानी एजेंसियों के संरक्षण में पाकिस्तान में छिपकर ऑपरेट करता रहा और आखिरकार हार्ट अटैक से उसकी मौत हो गई.

3/5

भुट्टावी की मौत को आतंकी संगठन लश्कर और उसके आका हाफिज सईद के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. क्योंकि वो लश्कर ए तैयबा का संस्थापक सदस्य के साथ साथ उसके सरगना हाफिज सईद का सबसे करीबी भी था.

4/5

यूएनएससी के मुताबिक, जब हाफिज सईद को हिरासत में लिया गया था, तब भुट्टावी ने कम से कम दो मौकों पर लश्कर या उसके प्रॉक्सी संगठन जमात-उद-दावा के कार्यवाहक चीफ के रूप में काम किया था. 2012 में उसे वैश्विक आतंकी की लिस्ट में शामिल किया गया था.

5/5

बता दें कि 2008 में हुए मुंबई हमले में 150 लोग मारे गए थे. भुट्टावी इन लोगों की मौत का जिम्मेदार था. उसने आतंकियों को ट्रेनिंग दी थी. जन्नत के सपने दिखाकर उनका ब्रेनवॉश किया था.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link