फ्लाइट में पैसेंजर को क्यों पसंद नहीं आता खाने का टेस्ट, आपके भी साथ हुआ है ऐसा? जान लीजिए इसके पीछे की वजह

Taste of Food In Airplane: अब समय बदल रहा है और लोगों की जीवनशैली भी पहले से बेहतर होती जा रही है. पहले ज्यादातर लोगों ट्रेन में रिजर्वेशन कराना भी अपोर्ड नहीं कर सकते थे, लेकिन आज लोग फ्लाइट से सफर कर रहे हैं. आपने भी कभी न कभी फ्लाइट से सफर किया होगा या किसी और से सुना होगा कि हवाई जहाज में खाना टेस्टी नहीं लगता है.

आरती आज़ाद Mon, 30 Sep 2024-11:06 pm,
1/8

आपने कितनी बार एयरलाइन के भोजन के फीका और बेस्वाद होने की शिकायत की है? आपने कितनी बार उड़ान के दौरान खाना ऑर्डर करने से रोका है, क्योंकि हमें वह स्वादिष्ट नहीं लगता? क्या कभी आपने इस बात पर गौर किया है कि आखिर ऐसा क्यों है? चलिए जानते हैं क्या है इसके पीछे वजह...

 

2/8

हवाई सफर करने के दौरान पैसेंजर को फ्लाइट में मिलने वाला खाना पसंद नहीं आता है. कुछ अध्ययनों के अनुसार 'खराब भोजन' का कारण सिर्फ स्वाद समझने की हमारी क्षमता में बदलाव हो सकता है. अफसोस की बात है कि यह एयरलाइंस की बजाय हमारे शरीर की गलती है. फ्लाइट में लंबी दूरी के सफर के दौरान पैसेंजर्स खाना भी ऑर्डर करते हैं, लेकिन हवाई जहाज में यात्रियों को खाना टेस्टी नहीं लगता है इसकी वजह हमारे टेस्ट बड्स होते हैं.  

 

3/8

दरअसल, इस पर हुई कई रिसर्च में एक ही बात पर सहमति जताई गई है कि इतनी ऊंचाई पर हमारे टेस्ट बड्स पर एक अलग प्रभाव होता है. इससे हमारे स्वाद, सूंघने और देखने की क्षमता पर भी बहुत असर पड़ता है. वहीं ये सारी चीज़ें मिलकर हमारे खाने के फ्लेवर को हमारी सेंस तक पहुंचाती हैं, जिससे इसमें बदलाव मालूम पड़ने लगता है.

 

4/8

Food not tasty in plane

एक्सपर्ट का कहना है कि इससे आपकी सेंसेज़ पर अपोजिट इफेक्ट पड़ता है. यही कारण है कि पैसेंजर्स को खाना में वो टेस्ट नहीं आता है. ऐसे में यह कहना गलत होगा कि खाना टेस्टलेस या अच्छा नहीं है, क्योंकि ऐसा केवल आपकी परिस्थितियों के कारण होता है.

 

5/8

एक्सपर्ट्स के मुताबिक उड़ान के दौरान केबिन में लो एयर प्रेशर होता है. इतना ही नहीं इतनी ऊंचाई पर नमी भी कम होती है और नॉइज़ लेवल हाई होता है. इन सबके कारण हमारी स्मेल एबिलिटी भी प्रभावित होती है. साइंस के मुताबिक बिना पर्याप्त नमी के हम ठीक से सूंघ नहीं सकते हैं.

6/8

यह तो सभी को पता है कि सूंघने की शक्ति और स्वाद लेने का एक-दूसरे से गहरा कनेक्शन हुए हैं. यही वजह है कि इतनी ऊंचाई पर जब हमारे सेंसेज पर असर पड़ता है तो हमें लजीज खाना भी उतना टेस्टी नहीं लगता, जितना अपने घर में सिंपल से खाने का स्वाद आता है.

7/8

कई रिसर्च के मुताबिक 30,000 फीट की ऊंचाई पर इंसान मीठे, नमकीन और तीखे को 20-30 फीसदी कम समझ पाते हैं. ऐसे में पनीर, मशरूम, चीज़, टमाटर, मीट या सीफूड्स जैसी चीजों से आप अपने खाने का स्वाद ले सकते हैं.

8/8

उड़ान के शोर में प्लेन से टकराने वाली हवा के कंपन के साथ-साथ इंजन और हवाओं की गर्जना भी शामिल है, जिनका एक साथ शोर 85 डेसिबल जितना तेज़ हो सकता है, जो एक शहर के ट्रैफिक के बराबर है. यह भोजन का स्वाद फीका होने का एक अजीब कारण लग सकता है. शोधकर्ताओं ने पाया है कि तेज़ आवाज़ें मीठे स्वादों की सराहना करने की हमारी क्षमता को बाधित करती हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link