Nepal Earthquake: पश्चिमी नेपाल में 520 साल में नहीं आया कोई बड़ा भूकंप, क्या कांपती धरती दे रही `तांडव` का इशारा?

Nepal Earthquake 2023: नेपाल में शुक्रवार को आए भूकंप के कारण 150 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई जबकि 160 से अधिक घायल हो गए. इसके बाद शनिवार को भी नेपाल में एक के बाद एक कई भूकंप आए. भूकंप वैज्ञानिक के मुताबिक हिमालय के भूकंप संभावित क्षेत्र में बसा नेपाल उन देशों में है जहां पर भूकंप का सबसे अधिक खतरा है और इसमें भी पश्चिमी पहाड़ी क्षेत्र में बड़े भूकंप आने की आशंका है. सरकार की पोस्ट डिजास्टर नीड्स असेस्मेंट (PDNA) रिपोर्ट के मुताबिक नेपाल भूकंप के लिहाज से दुनिया का 11वां सबसे खतरनाक देश है.

रचित कुमार Sun, 05 Nov 2023-7:06 pm,
1/5

जब नेपाल की पश्चिमी पहाड़ियों में शुक्रवार देर रात 6.4 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया तो यह इस महीने का पहला भूकंप नहीं था. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक पश्चिम नेपाल में शुक्रवार करीब मध्य रात्रि आया भूकंप 2023 में आए 70 भूकंप में से एक है.

नेपाल की राष्ट्रीय भूकंप निगरानी एवं अनुसंधान केंद्र में सीनियर भूकंप वैज्ञानिक भरत कोइराला ने बताया, 'भारतीय और यूरेशिया टेक्टॉनिक प्लेटों में लगातार टक्कर हो रही है जिससे बहुत ही अधिक ऊर्जा पैदा होती है. नेपाल इन दोनों प्लेटों की सीमा पर है जो भूकंप के मामले में अतिसक्रिय इलाकों में आता है और इसलिए नेपाल में भूकंप आना सामान्य है.

2/5

कोइराला ने कहा, पश्चिमी नेपाल में बड़े भूकंप आने का खतरा है. पश्चिमी नेपाल में पिछले 520 सालों से कोई बड़ा भूकंप नहीं आया है. इसलिए बहुत सारी एनर्जी जमा हो गई है और भूकंप उस एनर्जी को फ्री करने का इकलौता जरिया है.

कोइराला ने कहा, पश्चिमी नेपाल के गोरखा (जिला) से लेकर भारत के देहरादून तक टेक्टॉनिक हलचल के कारण बहुत सारी एनर्जी जमा हो गई है. इसलिए, इन क्षेत्रों में ऊर्जा व्यय करने के लिए छोटे या बड़े भूकंप आ रहे हैं, जो सामान्य है.

3/5

दुनिया की सबसे नई माउंटेन रेंज हिमालय यूरेशियाई प्लेट, इसके दक्षिणी किनारे पर तिब्बत और भारतीय महाद्वीपीय प्लेट के टकराव के परिणामस्वरूप बनी और सदियों से टेक्टॉनिक गतिविधियों से विकसित हो रही है. ये प्लेट हर 100 साल में दो मीटर आगे बढ़ती हैं जिसके परिणामस्वरूप धरती के अंदर सक्रिय जियोलॉजिक दोषों में संग्रहित ऊर्जा अचानक मुक्त हो जाती है जिससे भूपर्पटी में हलचल होती है.

 

4/5

भूकंप निगरानी और अनुसंधान केंद्र के आंकड़ों के मुताबिक एक जनवरी 2023 से अब तक नेपाल में 4.0 और उससे अधिक तीव्रता के कुल 70 भूकंप आए हैं. इनमें से 13 की तीव्रता पांच से छह के बीच थी जबकि तीन की तीव्रता 6.0 से ऊपर थी. कोइराला ने बताया कि टेक्टॉनिक प्लेट की रफ्तार के जरिए जमा एनर्जी को फ्री करने के लिए सदियों से हर दिन दो या दो से अधिक तीव्रता के भूकंप आते रहे हैं.

5/5

उन्होंने जोर देकर कहा कि भविष्य में पश्चिमी नेपाल में बड़े भूकंप आने की आशंका है. उन्होंने कहा, पिछले दो से तीन दशक तक जाजरकोट इलाके में बड़े या मध्यम दर्जे का भूकंप नहीं आया है, लेकिन हम पूर्वानुमान नहीं लगा सकते है कि कब और कितने बड़े स्तर पर भूकंप आएगा? 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link