इस पर्वत पर सुनाई देती है भोलेनाथ के डमरू की आवाज, चढ़ाई करने से डरते हैं पर्यटक!

Kailash Parvat Mystery: माना जाता है कि भगवान शिव आज भी कैलाश पर्वत पर निवास करते हैं. साथ ही यहां भगवान शिव के डमरू की आवाज सुनाई देती है. इसके अलावा भी कैलाश पर्वत को लेकर कई रहस्यमयी कहानियां मशहूर हैं.

श्रद्धा जैन Mon, 14 Aug 2023-2:16 pm,
1/6

पूरा शिव परिवार करता है निवास

कई लोगों का मानना है कि कैलाश पर्वत पर पूरा शिव परिवार निवास करता है. यही वजह है कि आज तक कोई पर्वतारोही कैलाश पर्वत पर नहीं चढ़ पाया है. कई पर्वतारोहियों ने कैलाश पर्वत पर चढ़ाई करने की कोशिश की लेकिन विफल रहे.  

2/6

कैलाश पर्वत से जुड़े हैं कई रहस्‍य

हिंदू धर्म में पूजनीय माने गए कैलाश पर्वत से जुड़े कई रहस्‍य हैं. इसमें से एक रहस्‍य कैलाश पर्वत पर आती हुई रहस्‍यमयी आवाजें हैं. कैलाश पर्वत के आसपास गए लोगों का मानना है कि यहां एक रहस्‍यमयी आवाज आती है. 

3/6

भोलेनाथ के डमरू की आवाज

कैलाश पर्वत के आसपास घूमने वाले कई पर्यटकों का मानना है कि पर्वत से डमरू की आवाज आती रहती है. लोगों का मानना है कि यह भगवान भोलेनाथ के डमरू बजाने की आवाज है. 

4/6

ऊं की आवाज

वहीं कई लोगों का मानना है कि कैलाश पर्वत से ऊं की आवाज आती रहती है. इसे लेकर लोगों का तर्क है कि पहाड़ों पर जब बर्फ जमती और इस बर्फ से हवा टकराती है तो एक ध्वनि उत्पन्न होती है. इस ध्वनि से निकलने वाली गूंज ही ऊं के रूप में सुनाई देती है.

5/6

स्‍वर्ग का द्वार है कैलाश पर्वत

वहीं पौराणिक कथाओं की मानें तो कैलाश पर्वत पर अलौकिक शक्तियों का वास है. यहां पर कई भगवान विराजमान हैं, इस कारण कैलाश पर्वत को स्वर्ग द्वार भी माना जाता है. लोगों का मानना है कि कैलाश पर्वत पर आज भी भगवान शिव तप कर रहे हैं. 

6/6

बौद्ध और जैन धर्म भी मानते हैं पूजनीय

हिंदू धर्म के अलावा बौद्ध और जैन धर्म के लोगों के लिए भी कैलाश पर्वत बेहद खास है. बौद्ध धर्म के अनुयायी कैलाश पर्वत को भगवान बुद्ध का निवास स्थान मानते हैं. वहीं जैन धर्म के लोग भी कैलाश पर्वत को बेहद पवित्र स्थल मानते हैं.        

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link