Beautiful Birds: इन परिंदों को देखते रहने का मन करता है.. पंखों की खूबसूरती मोह लेती है मन

Beautiful Birds: कुदरत की अनमोल कृतियों में खूबसूरत रंगों से सजे पंखों वाले परिंदे खास जगह रखते हैं. ये खूबसूरत परिंदे न सिर्फ देखने में आकर्षक हैं, बल्कि उनके पंखों का रंग-बिरंगा संसार हर किसी का मन मोह लेता है. इस गैलरी में हम आपको कुछ ऐसे ही पक्षियों से मिलवाने जा रहे हैं, जिनकी खूबसूरती को देखकर आपका मन इन्हें बार-बार देखने का करेगा.

गुणातीत ओझा Mon, 28 Oct 2024-7:16 pm,
1/10

1. रेनबो लॉरिकीट (Rainbow Lorikeet)

रेनबो लॉरिकीट ऑस्ट्रेलिया का पक्षी है. यह अपने इंद्रधनुष जैसे रंग-बिरंगे पंखों के कारण फेमस है. इसकी छाती, गर्दन, और सिर पर नीले, हरे, और नारंगी रंगों का बेहद खूबसूरत मेल दिखाई देता है. यह तोते की तरह दिखने वाला पक्षी बेहद फुर्तीला होता है. इसके पंख इतने चमकदार होते हैं कि इसे देखकर कोई भी मंत्रमुग्ध हो जाता है.

2/10

2. पैराडाइज टैनाजर (Paradise Tanager)

पैराडाइज टैनाजर अमेजन के घने जंगलों में पाया जाता है. इस परिंदे के पंखों का रंग नीले, हरे और पीले रंगों का अनोखा मिश्रण है, जो इसे अन्य पक्षियों से अलग पहचान देता है. इसके सिर का चमकीला हरा रंग और पंखों पर काले धब्बे इसकी खासियत को और बढ़ा देते हैं.

3/10

3. किंगफिशर (Kingfisher)

किंगफिशर के चमकीले नीले और नारंगी रंगों के पंख इसे नदी किनारे एक चमकती हुई मूर्ति की तरह दिखाते हैं. ये अपनी तेज चोंच और फुर्तीले पंखों के कारण मछलियों को तुरंत पकड़ लेता है. किंगफिशर की लगभग 90 से अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं, और सभी की अपनी खास रंगीन पहचान होती है.

4/10

4. यूरोपीय बी-ईटर (European Bee-eater)

यूरोपियन बी-ईटर एक खूबसूरत पक्षी है जो यूरोप और अफ्रीका में पाया जाता है. इसके पंखों में नीले, हरे, पीले और भूरे रंगों का अनोखा संयोजन है. यह पक्षी मधुमक्खियां और अन्य कीड़े खाता है. इसका लंबा, पतला शरीर और शानदार पंख इसे एक अनोखी छवि देते हैं.

5/10

5. गोल्डन फिजेंट (Golden Pheasant)

गोल्डन फिजेंट का नाम सुनते ही मन में सोने जैसी चमक का ख्याल आता है. इसके सिर और गर्दन पर सुनहरे पंख होते हैं. जबकि पंखों पर लाल, नीले, हरे और काले रंग का मिश्रण इसे असाधारण सुंदरता प्रदान करता है. ये पक्षी चीन का मूल निवासी है. लेकिन इसकी सुंदरता के कारण इसे विश्व के कई हिस्सों में पाला जाने लगा है.

6/10

6. कील-बिल्ड टूकेन (Keel-billed Toucan)

कील-बिल्ड टूकेन मध्य और दक्षिण अमेरिका के घने जंगलों में पाया जाता है. इसके बड़े और रंगीन चोंच के साथ इसके काले और पीले पंख इसे अन्य पक्षियों से अलग बनाते हैं. इसकी चोंच पर मौजूद नीला, हरा, और लाल रंग इसे देखना और भी खास बनाता है. टूकेन की आवाज भी उतनी ही अनोखी है जितना इसका रंग-रूप.

7/10

7. फ्लेमिंगो (Flamingo)

फ्लेमिंगो अपने गुलाबी रंग के कारण दुनिया भर में मशहूर है. इसके पंखों का गुलाबी रंग इसके भोजन में कैरोटीनॉयड्स की मात्रा के कारण होता है. अपने लंबे पैरों और झुकी हुई गर्दन के साथ यह पक्षी झीलों और तालाबों में झुंड बनाकर रहता है और इसके पंखों की सुंदरता का हर कोई दीवाना है.

8/10

8. मैकॉ (Macaw)

मैकॉ एक प्रकार का तोता है जो दक्षिण अमेरिका के जंगलों में पाया जाता है. इसके पंखों में नीला, हरा, लाल और पीले रंग का गहरा मिश्रण देखने को मिलता है. मैकॉ अपनी मस्ती की हरकतों के लिए जाना जाता है.

9/10

9. मंदारिन डक (Mandarin Duck)

मंदारिन डक अपनी खूबसूरती और भव्य पंखों के कारण 'सबसे सुंदर बतख' मानी जाती है. इसका मुख्य रंग नारंगी, सफेद और हरा होता है, जो इसकी आकर्षक छवि को और भी निखार देता है. यह पक्षी एशिया में पाया जाता है और इसके सुंदर पंखों के कारण इसे कई देशों में शुभ माना जाता है.

10/10

10. मोर (Indian Peacock)

भारत का राष्ट्रीय पक्षी मोर अपनी नीली-हरी चमकदार पंखों के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. इसके पंखों पर बने "आंख" के आकार के निशान इसे एक अनोखी पहचान देते हैं. जब यह अपने पंख फैलाता है तो यह दृश्य किसी जादुई पल से कम नहीं लगता.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link