प्रवास‍ियों के ल‍िए दुन‍िया के 10 सबसे सस्‍ते देश, भारत का नंबर कौन सा?

Most Affordable Country List: विदेश‍ियों के रहने के ल‍िए वियतनाम दुनिया का सबसे किफायती देश है, यह खुलासा एक स्‍टडी से हुआ है. लगातार चौथे साल वियतनाम को रहने के ह‍िसाब से 53 देशों में से सबसे सस्ता देश चुना गया है. इस रैंकिंग में रहने की क्‍वाल‍िटी, इंटरनेट सुविधा, मकान और भाषा, करियर के मौके, सैलरी और नौकरी की सुरक्षा को देखा गया है. इस सर्वे में दुनियाभर के 174 देशों के 12,000 से ज्‍यादा विदेशियों ने ह‍िस्‍सा ल‍िया.

क्रियांशु सारस्वत Tue, 09 Jul 2024-9:36 pm,
1/5

सर्वे में लोगों से रहने का खर्च, उनकी आर्थिक स्थिति से संतुष्टि और क्या उनकी आमदनी अच्छी जिंदगी जीने के लिए काफी है, इस बारे में सवाल पूछा गया. इस साल सामने आए आंकड़ों में ज्‍यादातर एक ही जैसे हैं. सिवाय इसके कि ब्राजील इस साल 9वें नंबर पर नई एंट्री के तौर पर शामिल हुआ है. इसकी वजह से मलेशिया की रैंकिंग 5वें से गिरकर 11वें नंबर पर आ गई है.

2/5

इस ल‍िस्‍ट में वियतनाम पहले, दूसरे पर कोलंबिया, तीसरे पर इंडोनेशिया, चौथे पर पनामा, पांचवे पर फिलिपींस, छठे पर भारत, सातवे पर मेक्सिको, आठवे पर थाईलैंड, नौवे पर ब्राजील और दसवे पर चीन है. 

3/5

इस साल एशियाई देशों ने टॉप 10 में से 6 स्थान हासिल करके धूम मचा दी है. दक्षिण पूर्व एशिया ने भी अपना दबदबा बनाए रखा है. इसमें वियतनाम, इंडोनेशिया, फिलीपींस और थाईलैंड सभी टॉप 10 में शामिल हैं. इससे यह जाह‍िर होता है क‍ि एशियाई देश व‍िदेश‍ियों के रहने के लिए आकर्षक स्थान बनते जा रहे हैं.

 

4/5

इंटरनेशंस के चीफ मार्केट‍िंग ऑफ‍िसर कैथरीन चुडोबा ने कहा, 'सभी चार देशों में आवास एक बड़ा फैक्‍अर है. थाईलैंड पहले नंबर पर, वियतनाम दूसरे पर, फिलीपींस 5वें और इंडोनेशिया 8वें नंबर पर है. अधिकांश प्रवासी इस बात से सहमत हैं कि घर ढूंढना आसान है और वे इससे खुश हैं क‍ि यह कितना किफायती है.

5/5

रिपोर्ट के अनुसार वियतनाम में आमतौर पर काम और पर्सनल लाइफ का बैलेंस करियर की तरक्की से ज्यादा जरूरी है. यहां रहने वाले विदेश‍ियों में से आधे से भी कम करीब 46% लोग ही पूरे समय काम करते हैं, जबकि दुनियाभर में औसत 57% है. रिपोर्ट के अनुसार एक ब्रिटिश प्रवासी ने कहा, यहां मेरी ज‍िंदगी तनावमुक्त है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link