दुनिया का सबसे अमीर एक्टर, नेटवर्थ है ₹11,500 करोड़, सिर्फ 1 फिल्म ने बना दिया खजांची, कभी खुद के बाप ने किए थे जुल्म

गूगल पर अक्सर लोग सर्च करते हैं कि आखिर दुनिया का सबसे अमीर शख्स कौन है? दुनिया का सबसे अमीर एक्टर कौन है? दुनिया के सबसे अमीर एक्टर की नेटवर्थ क्या है? और देश में सबसे अमीर एक्टर कौन है आदि. दुनिया के सबसे अमीर एक्टर्स की बात हो तो टॉम क्रूज, जॉनी डेप, ड्वेन जॉनसन और शाहरुख खान जैसे नाम है. मगर नंबर वन की बात करें तो वो कोई और है. चलिए बताते हैं.

वर्षा Fri, 04 Oct 2024-7:07 pm,
1/7

बचपन में काफी दर्द झेला

सबसे रोचक बात ये है कि दुनिया में सबसे अमीर एक्टर ने करियर में वैसे तो खूब काम किया है. मगर एक फिल्म ऐसी थी जिसने उनका करियर बदलकर रख दिया. आज के समय में वह अरबों रुपये के मालिक हैं. ये न तो टॉम क्रूज हैं न ही ड्वेन जॉनसन. ये तो हैं टायलर पैरी. जिन्होंने अपने दम पर अरबों रुपये कमाए. बचपन में काफी दर्द झेला और वह सिर्फ पर्दे के नहीं बल्कि असल जिंदगी के हीरो बनकर उभरे.

 

2/7

कौन हैं टायलर पैरी

13 सितंबर 1969 को अमेरिका के लूसियाना में टायलर पैरी का जन्म हुआ. उनका असली नाम एमिट पैरी जूनियर था. उनके तीन भाई बहन हैं. कहते हैं कि टायलर पैरी का बचपन किसी नरक से कम नहीं था.  उनके साथ जुल्म करने वाले कोई और नहीं बल्कि उनके पिता ही थे. वह उन्हें इतना प्रताड़ित करते थे कि उन्हें बीच में ही अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी. बड़ा खुलासा तो तब हुआ कि पैरी के असली पिता वह थे ही नहीं.

 

3/7

20 साल की उम्र में उन्होंने लिखना शुरू किया

टायलर पैरी आज पेशे से अमेरिकन एक्टर, प्रोड्यूसर, राइटर, कॉमेडियन और फिल्ममेकर हैं. वह अपने करियर में प्ले से लेकर टीवी शोज तक कर चुके हैं. 20 साल की उम्र में उन्होंने लिखना शुरू किया था. 'द ओप्रा विनफ्रे' शो देखकर उन्होंने अपने सारे दर्द कोरे कागज  पर उतारे. पैरी ने खुद को ही खत लिखना शुरू किए. वह अपने दिल-दिमाग में चलने वाली सभी बातों को इन कोरे पन्नों पर लिखा करते थे. उन्होंने सुना था कि लिखने से डिप्रेशन कम हो जाता है. 

4/7

ऐसे मिली पहली सफलता

अब लेटर लिखते-लिखते टायलर पैरी को ये समझ आ गया था कि वह लिखने में कितने अच्छे हैं. वह इस दिशा में करियर बना सकते हैं. फिर उन्होंने 'आई नो आई हैव चेंज्ड' नाम का प्ले लिखा. ये नाटक वही था जिसमें पैरी ने अपने सब दर्द बयां किए थे. कभी चाइल्ड एब्यूज झेला तो कभी घर-परिवार के झगड़ों में पिसे. उन्होंने बहुत ही मार्मिक तरीके से अपनी दर्दभरी जिंदगी को इस प्ले में उतारा था. इस नाटक को लिखने के 6 साल बाद टायलर को सक्सेस मिली. उनके प्ले को थिएटर में दिखाया गया और ये उनकी पहली सफलता थी.

 

5/7

कैसे बने मालामाल

बस इसके बाद उन्होंने लिखना, डायरेक्शन करना और प्रोडक्शन करना शुरू कर दिया. साल 2005-2006 तक आते आते वह जाना पहचाना नाम बन गए थे. मगर टायलर पैरी को किस्मत के ताले की चाबी मिली एक शो की डील से. उनका एक टीवी शो इतना महंगा बिका कि वह मालामाल बन गए. इसका नाम था 'हाउस ऑफ पैयेन'. ये साल 2006 में सबसे लंबा चलने वाला शो बन गया. जिसके 100 से ज्यादा एपिसोड आए. 

6/7

टायलर पैरी की सबसे बेस्ट फिल्म

बस इसके बाद उन्होंने लिखना, डायरेक्शन करना और प्रोडक्शन करना शुरू कर दिया. साल 2005-2006 तक आते आते वह जाना पहचाना नाम बन गए थे. मगर टायलर पैरी को किस्मत के ताले की चाबी मिली एक शो की डील से. उनका एक टीवी शो इतना महंगा बिका कि वह मालामाल बन गए. इसका नाम था 'हाउस ऑफ पैयेन'. ये साल 2006 में सबसे लंबा चलने वाला शो बन गया. जिसके 100 से ज्यादा एपिसोड आए. 

7/7

कैसे बने टायलर पैरी सबसे अमीर एक्टर

टायलर पैरी ने एंटरटेनमेंट दुनिया में खूब नाम कमाया और पैसा बनाया. 'फोर्ब्स' के मुताबिक, उन्होंने 2679 करोड़ रुपये बतौर क्रिएटर, 'मेडिना' के प्रोड्यूसर्स और अन्य फिल्मों व प्ले के जरिए कमाया. पैरी हॉलीवुड में इकलौते ऐसे एक्टर हैं जिनका खुद का स्टूडियो है. इसके अलावा, उनका मीडिया दिग्गज ViacomCBS के साथ भी एक डील है जो कि ₹500 करोड़ से अधिक की है. इसके जरिए उन्हें BET+ प्लेटफॉर्म में 25% हिस्सेदारी मिलती है. फोर्ब्स ने यह भी बताया कि टायलर पेरी के पास "नकद और निवेश" में लगभग ₹2,511 करोड़ हैं. इन सब कारोबार को मिलाकर टायलर पैरी ₹11,500 करोड़ के मालिक हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link