ये है दुनिया का सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन, 20 साल में बनकर हुआ था तैयार; देखना हर किसी का होता है सपना!

आर्किटेक्टर लुईस डेलासेन्सेरी द्वारा डिजाइन की गई इस स्टेशन का निर्माण 1895 और 1905 के बीच किया गया था. इसकी डिजाइनिंग इतनी बेहतरीन है कि इसे दुनिया भर के अलग-अलग रैंकिंग में पहले स्थान पर रखा गया है.

सुदीप कुमार Fri, 20 Sep 2024-7:11 pm,
1/5

most beautiful railway station

बेल्जियम के एंटवर्प सेंट्रल रेलवे स्टेशन को दुनिया के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशनों में से एक कहा जाता है. इसकी डिजाइनिंग इतनी बेहतरीन है कि इसे दुनिया भर के अलग-अलग रैंकिंग में पहले स्थान पर रखा गया है.

 

2/5

most beautiful railway station

यह स्टेशन एम्स्टर्डम, पेरिस और मार्सिले जैसे प्रमुख शहरों को रेलवे मार्ग से जोड़ने का काम करती है. इस स्टेशन से यात्रा करना रेल सफर के गोल्डन एज में एक माना जाता है. एंटवर्प सेंट्रल रेलवे स्टेशन बेल्जिमय के टॉप 4 हाई-स्पीड रेल नेटवर्क स्टेशनों में से एक है.

 

3/5

इस स्टेशन को आमतौर पर 'रेलरोड कैथेड्रल' या 'स्पुरवेगकाथेड्रल' के रूप में भी जाना जाता है. स्टेशन की 66 मीटर की स्टील छतरी और विशाल अंदरुनी भाग 20 से भी ज्यादा प्रकार के संगमरमर और पत्थर से निर्मित है. स्टेशन क्लॉक इसकी खूबसूरती में और चार-चांद लगाती है.

 

4/5

हालांकि, साल 1975 में इस स्टेशन को एक संरक्षित स्मारक घोषित कर दिया गया था. लेकिन 1986 में व्यापक स्तर पर इसकी मरम्मत की गई. यह रेलवे स्टेशन न केवल एक ट्रांसपोर्ट हब है बल्कि एक कल्चरल लैंडमार्क भी है. इस स्टेशन को देखने के लिए दुनिया भर के पर्यटक आते हैं.

 

5/5

most beautiful railway station

आर्किटेक्टर लुईस डेलासेन्सेरी द्वारा डिजाइन की गई इस स्टेशन का निर्माण 1895 और 1905 के बीच किया गया था. यह रेलवे स्टेशन नव-पुनर्जागरण, आर्ट नोव्यू और बारोक स्टाइल का एक बेहतरीन उदाहरण है. इसके अलावा यह स्टेशन रोम के पैंथियन से प्रेरित एक गुंबद को भी प्रदर्शित करता है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link