Zara से लेकर Starbucks तक, टाटा ग्रुप के 7 लग्‍जरी ब्रांड; ज‍िनके बारे में नहीं जानते होंगे आप

Tata Group Business: 155 से भी ज्‍यादा साल पुराना टाटा ग्रुप दुनिया के सबसे बड़े और सबसे प्रभावशाली ग्रुप में से एक है. 100 से ज्‍यादा देशों में काम करने वाला टाटा ग्रुप आज ज‍िस मुकाम पर है, उसमें रतन टाटा का बहुत बड़ा हाथ है. टाटा ग्रुप की कई ऐसे सेक्‍टर में मौजूदगी है ज‍िनके बारे में कम ही लोग जानते हैं. आज हम टाटा ग्रुप के सात ऐसे लग्‍जरी ब्रांड की बात करेंगे, ज‍िनके बारे में शायद ही आपको पता होगा क‍ि ये टाटा फैम‍िली का हिस्सा हैं.

क्रियांशु सारस्वत Sat, 12 Oct 2024-3:42 pm,
1/7

जारा (Zara) जैसा प्रतिष्ठित ग्‍लोबल फैशन ब्रांड, टाटा ग्रुप का हिस्सा है. यह स्पेनिश फैशन दिग्गज इंडिटेक्स के साथ एक ज्‍वाइंट वेंचर के जर‍िये टाटा ग्रुप का ह‍िस्‍सा है. इसका संचाल‍न Inditex Trent ल‍िमि‍टेड के नाम से होता है, मौजूदा समय में देशभर में इसके 21 स्टोर हैं.

2/7

वेस्टसाइड (Westside) देश की सबसे बड़ी और सबसे तेजी से बढ़ती र‍िटेल ब्रांड में से एक बन गया है. यह कपड़ों और लाइफस्‍टाइल से जुड़े प्रोडक्‍ट की ब‍िक्री करता है. टाटा ने 1998 में इसका अध‍िग्रहण क‍िया था.

 

3/7

स्टारबक्स (Starbucks) दुनियाभर में कॉफी कल्‍चर के ल‍िए फेमस है. टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड के साथ एक ज्‍वाइंट वेंचर में स्टारबक्स इंड‍िया में काम कर रहा है. इसे अक्टूबर 2012 में लॉन्च किया गया.

4/7

ब‍िगबॉस्‍केट (BigBasket) देश का पहला ऑनलाइन ग्रासरी प्‍लेटफॉर्म है. इसे 2011 में शुरू क‍िया गया और अब यह टाटा ग्रुप के अधीन है. टाटा ग्रुप ने 2021 में एक सहायक कंपनी के जर‍िये इसमें 64% की हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था. शुरू में यह एक स्टार्टअप के रूप में शुरू हुआ था.

5/7

जूड‍ियो (Zudio) ट्रेंट लिमिटेड के तहत एक और फैशन ब्रांड, अपने ट्रेंडी और बजट क्‍लोद‍िंग के ऑप्‍शन के साथ यूथ की पसंदीदा जगह है. यूथ के बीच जूड‍ियो (Zudio) दीवानगी जबरदस्‍त है. यहां कम रेट पर म‍िलने वाले सामान के प्रत‍ि लोग काफी आकर्ष‍ित होते हैं.

6/7

Cult.fit एक नई तरह की और मजेदार फिटनेस कंपनी है. यह ग्रुप एक्सरसाइज क्लासेज कराती है, जिसमें योग से लेकर बॉक्सिंग तक सबकुछ शामिल है. टाटा ग्रुप ने इस स्टार्टअप में थोड़ा पैसा लगाया है. Cult.fit एक्सपर्ट ट्रेनरों और नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके फिटनेस को आसान और मजेदार बनाता है.

7/7

ताज होटल्स चेन, द इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड का हिस्सा है. इसे 1902 में जमशेदजी टाटा ने शुरू क‍िया था. मुंबई में इसका हेडक्‍वार्टर है. ताज होटल्स अपने लग्‍जरी एकेमडेशन और जबरदस्‍त सर्व‍िस के ल‍िए फेमस है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link