Parenting Tips: Teenage बच्चे में ऐसे विकसित करें माइंडफुलनेस, पेरेंट्स आजमाएं ये टिप्स

Parenting Tips: आज की तेज-तर्रार और लगातार जुड़ी दुनिया में, किशोरों को कई चुनौतियों और डिस्ट्रेक्शन का सामना करना पड़ता है जो उनके समग्र कल्याण और मानसिक स्वास्थ्य में बाधा बन सकते हैं. किशोर और उनके उग्र हार्मोन उन्हें बहुत संवेदनशील और तनावग्रस्त बनाते हैं.

पूजा अत्री Wed, 24 May 2023-4:21 pm,
1/5

लाभ

किशोर तनावग्रस्त और भ्रमित हैं. इसलिए उन्हें लंबा लेक्चर देने से कोई फायदा नहीं होगा. वास्तव में, माइंडफुलनेस से फोकस, क्रिएटिविटी और प्रॉब्लम सॉल्विंग एबिलिटी में भी सुधार होता है. तो अपने किशोर बच्चे को माइंडफुलनेस का अभ्यास करने के लिए राजी करने के लाभों के बारे में बताएं.

 

2/5

आप जो उपदेश देते हैं वह करें

किशोरों को केवल यह न बताएं कि उन्हें क्या करना है, उन्हें दिखाएं भी. इसलिए उनके लिए एक मॉडल बनें, उन्हें दिखाएं कि यह मुश्किल नहीं है और वास्तव में काफी फायदेमंद है, और समय के साथ, आप एक साथ माइंडफुलनेस का अभ्यास कर सकते हैं.

3/5

अपने फ़ोन का उपयोग करें

अब यह सुनने में थोड़ा अटपटा लग सकता है, लेकिन माइंडफुलनेस का अभ्यास करने में मदद के लिए बहुत सारे ऐप बनाए गए हैं. उनका उपयोग करें और अपने किशोरों को ध्यान लगाने, सांस लेने, व्यायाम करने आदि की आदत डालें.

4/5

फुर्सत के लिए थोड़ा वक्त निकालें

स्कूल के बाद किशोरों को डे ड्रीम देखने दें, उनके साथ एक बुक लिखें, पेंट करें, या संगीत सुनें या फिर उनकी पसंद का कुछ भी करें और उनके साथ अच्छा समय बिताएं.

5/5

छोटी शुरुआत करें

बेचैन टीन एजर्स के लिए ध्यान करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए छोटी शुरुआत करें. 1-2 मिनट के सेशन से शुरू करें और अंत में इसे 10-15 मिनट तक करें. आपको ध्यान के लिए अपने कैलेंडर को ब्लॉक करने की आवश्यकता नहीं है, आपको ध्यान शुरू करने के लिए बस एक शांत जगह चाहिए.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link