Why do indian bride throw rice at her vidai: भारतीय शादी में होने वाली हर रस्म के पीछे मान्याताएं, आस्था और कई वैज्ञानिक पहलू मौजूद होते हैं. फिर चाहें शादी में वर-वधू को हल्दी लगाना हो या अग्नि को साक्षी मानते हुए 7 फेरें लेना हो. इन्हीं रस्मों में से एक होती है चावल फेंकने की रस्म, जिसको विदाई के वक्त हर दुल्हन निभाती है. बेटी की विदाई एक ऐसा पल होता है जोकि लड़की वालों के लिए बहुत ही इमोश्नल होता है. इसी रस्म के बाद लड़की हमेशा के लिए अपने घर को छोड़कर ससुराल चली जाती है. चावल फेंकने की इस रस्म को नव दुल्हन डोली या कार में बैठने से ठीक पहले ही करती है. इसलिए आपने चावल फेंकने वाली इस रस्म को तो कई बार देखा होगा, लेकिन इसके पीछे की खास वजह को बहुत ही कम लोग जानते हैं. ऐसे में आज हम आपको विदाई के समय दुल्हन के द्वारा चावल फेंकने वाली रस्म के पीछे की वजह बताने जा रहे हैं जिनको जानकर आप चौंक जाएंगे, तो चलिए जानते हैं (Why do indian bride throw rice at her vidai) विदाई के समय चावल क्यों फेंके जाते हैं.......


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैसे होती है चावल फेंकने की रस्म 
जब कोई लड़की शादी के बाद विदा होती है तो उस समय चावल फेंकने की रस्म होती है. ऐसे में नव वधु चावलों को अपने दोनों हाथों में लेकर अपने सिर के ऊपर से पीछे की ओर फेंकती है. ऐसा पीछे बिना देखे 5 बार करना होता है. इस समय लड़की की मां और बाकी की औरतें इन फेंके गए चावलों को नीचे गिरने से बचाती हैं. फिर इन चावलों को वो घर पर संभालकर रखती हैं. 


चावल फेंकने की रस्म क्यों की जाती है 
लड़कियों को हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है. ऐसे में जब वो शादी के समय विदा होकर जाती हैं तो चावल के रूप में धन-संपत्ति, समृद्धि और दुआएं अपनी फैमिली को देती हुई निकलती हैं. इसी के चलते घर की औरतें इन चावलों को संभालकर रखती हैं. वहीं दुल्हन बिदाई के समय अपने सिर के ऊपर से चावल मायके को बुरी नजर से बचाने के लिए भी फेंकती है. इस रस्म के जरिए दुल्हन अपनी फैमिली से मिले प्यार, सम्मान और आभार को क्यक्त करती हैं. 


चावल ही क्यों फेंके जाते हैं शादियों में?
चावल भारत के एक मुख्य आहार में से एक है. चावल के बुनियादी जीवन-निर्वाह गुणों की वजह से इनको शुभता, समृद्धि और उर्वरता का एक प्रतीक चिन्ह माना जाता है. इसके पीछे लोगों की धारणा है कि इससे नेगेटिविटी को दूर करने में मदद मिलती है. इसी के चलते चावलों को पूजा-पाठ, धार्मिक और शादी जैसे शुभ कामों में शामिल किया जाता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|