नई दिल्‍ली: जिस तरह भारत का अपना वास्‍तु शास्‍त्र है वैसे ही चीन का भी अपना वास्‍तु शास्‍त्र है. उसे फेंगशुई के नाम से जाना जाता है. भारत के वास्‍तु शास्‍त्र की तरह चीन का वास्तु शास्त्र भी बेहद लोकप्रिय है. इसमें भी भवन निर्माण से लेकर उसके अंदर रखी गई चीजों तक के बारे में बताया गया है. इन अहम चीजों में पौधे भी शामिल हैं क्‍योंकि पौधे हमारी जिंदगी पर बड़ा असर डालते हैं. आज हम ऐसे खास तरह के पौधों के बारे में बात करते हैं जो कई घरों में होते हैं.  


जानें चौड़े पत्ते वाले पौधों के फायदे  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फेंगशुई के मुताबिक चौड़े पत्ते वाले पौधे कई लिहाज से शुभ होते हैं. एक तो इनके बड़े पत्ते शोर और हानिकारक विकिरणों का अवशोषित कर लेते हैं. इससे माहौल में शुद्धता बनी रहती है. इसके अलावा चौड़े और बड़े पत्ते वाले पौधे घर में सकारात्‍मकता लाते हैं. इससे घर में खुशियां आती हैं. यह पौधे मन को शांति देते हैं और तनाव को कम करते हैं. वहीं इंटीरियर के लिहाज से देखें तो बड़े होने के कारण ये पौधे घर को हरा-भरा दिखाते हैं. 


यह भी पढ़ें: असहनीय दुख में हों तो भी ये बात कहने की न करें गलती, बड़े संकट में पड़ जाएंगे


दिलाते हैं तरक्‍की 


फेंगशुई कहता है कि चौड़े पत्ते वाले पौधे तरक्‍की भी दिलाते हैं. जिस घर में यह पौधे होते हैं, उसके सदस्‍य एक के बाद एक सफलताएं पाते हैं. हालांकि इस पौधे से मिलने वाले सारे फायदे पाने के लिए इन्‍हें घर के दक्षिण-पूर्वी कोने में लगाना चाहिए क्‍योंकि यह धन का कोना होता है. कुल मिलाकर यह पौधा घर में सुख-शांति, सफलता, पैसा-संपन्‍नता सब कुछ लाता है. लेकिन याद रखें कि पौधा हरा-भरा ही होना चाहिए. यदि पौधा सूख जाए तो उसे तुरंत हटा दें क्‍योंकि सूखा पौधा फायदे की जगह बड़ा नुकसान कराता है. इसके अलावा सूखी पत्तियों को भी तोड़ देना ही बेहतर होता है. 
  
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)