Sitting Direction for Studying: हर विद्यार्थी की ख्वाहिश परीक्षाओं में अच्छे नंबर पाने की होती है. इसी चाहत को पाने, पूरा करने के लिए वह कठिन मेहनत भी करते हैं, लेकिन सफलता हर किसी को नहीं मिल पाती है. बोर्ड परीक्षाओं के आते ही परिवार में एक सन्नाटा सा छा जाता है और सफलता पाने के लिए सभी लोग भगवान से मन ही मन प्रार्थना भी करने लग जाते हैं. सीबीएसई, आईसीएसई या अन्य कोई एजुकेशन बोर्ड हो या फिर कोई हायर एजुकेशन की फील्ड, परीक्षाओं का सिलसिला प्रारंभ हो चुका है. सभी विद्यार्थी परीक्षा के टेंशन से गुजर रहें हैं. ऐसे में पढ़ाई के प्रेशर में याद ही नहीं हो पाता है. पढ़ने-बैठने के लिए प्लान तो बना लेते हैं, कि आज इतने चैप्टर हर हाल में पढ़ने हैं, किंतु मन न लगने से किताब खोलकर बैठने पर मन ही नहीं लगता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या आप विद्यार्थी हैं या फिर आपके घर में कोई विद्यार्थी है तो यह कुछ उपाय परीक्षाओं में सफलता दिलाने में मदद कर सकते हैं.


विद्यार्थियों को पढ़ते समय हमेशा अपना मुंह पूर्व या उत्तर की दिशा की तरफ रखना चाहिए. ऐसा करने से पॉजिटिव एनर्जी मिलती है और इस एनर्जी से पढ़ाई में मन लगने लगता है. पढ़ाई से तुरंत पहले पांच मिनट के लिए उत्तर दिशा की ओर मुंह करके मेडिटेशन अवश्य करना चाहिए.


पढ़ते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि खिड़की या दरवाजे के ठीक सामने न बैठें जहां पर सीधी हवा आ रही हो. दरवाजे और खिड़की से आने वाली सीधी हवा की तेजी आपका कंसंट्रेशन को रोकती है और पढ़ाई से आपका मन उचट जाता है.


आजकल बच्चे अक्सर रात में ही पढ़ाई करना पसंद करते हैं, लेकिन ऐसा करने से आपको काफी हद तक याद तो हो जाता है, लेकिन परीक्षा हॉल तक पहुंचते-पहुंचते अक्षर कुछ धुंधले से पड़ने लगते हैं. पढ़ने के लिए ब्रह्म मुहूर्त का समय सबसे अच्छा माना जाता है. इस समय उठकर की गई पढ़ाई दिमाग में लंबे समय तक बनी रहती है, क्योंकि ब्रेन का मेमोरी सिस्टम सुबह के समय सबसे ज्यादा एक्टिव रहता है. 


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें