2024 Rashifal: हम साल के अंतिम चरण में हैं. नया साल शुरु होने में महज अब कुछ दिन बचे हैं. हर कोई जानना चाहता है कि अगला साल कैसा रहेगा. आज हम आपको 12 राशियों का यानी मेष से लेकर मीन तक के जातकों का राशिफल बताएंगे. आइए जानते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


1. मेष राशि


मेष राशि के लोगों के करियर के उतार चढ़ाव  में स्थायित्व आएगा. जून और जुलाई में वाणी पर कंट्रोल करते हुए ऑफिस में विवाद करने से बचें.  बिजनेस में प्रचार प्रसार और प्रोडक्ट की क्वालिटी पर ध्यान दें. लव रिलेशन वाले पार्टनर  के साथ तालमेल बना कर रहें. विद्यार्थी ज्ञानी लोगों की संगत में रहेंगे तो पढ़ाई और कंपटीशन में सफलता मिलेगी. पारिवारिक लिहाज से व्यर्थ के व्यय लगे रहेंगे लेकिन कुल मिलाकर साल अच्छा रहेगा. स्वास्थ्य के लिहाज से मिला जुला साल रहेगा, मोटापा, ब्लड इन्फेक्शन और ब्लड की कमी जैसे रोग हो सकते हैं. 


 


2. वृष राशि


इस राशि के लोगों को  करियर में सफलता मिलने में कुछ देरी हो सकती है, धैर्य रखें. साल के मध्य में विदेश जाने के अवसर के साथ ही पदोन्नति और वेतन  वृद्धि भी होगी. वित्तीय तौर पर इस वर्ष छोटे मोटे मुनाफे का दौर बना रहेगा. जुलाई, अगस्त और दिसंबर निवेश के लिए फायदेमंद हो सकता है. मिस अंडरस्टैंडिंग के कारण प्रेम की डोर नाजुक हो सकती है. पिताजी से अच्छे संबंधों का लाभ मिलेगा. संतान पर इच्छाएं थोपने से बचें, उनकी राय जानें. फरवरी तक स्वास्थ्य कमजोर रहेगा. दिनचर्या में योग, प्राणायाम और मेडिटेशन शामिल करें.  


 


3. मिथुन राशि


मिथुन राशि के लोग शॉर्टकट तरीके को आजमाने की जगह मेहनत और तकनीक को प्राथमिकता दें. आपके अच्छे काम की तुलना अन्य लोगों से होगी, प्रमोशन की संभावना है. आर्थिक रूप से मजबूती मिलेगी, जांच पड़ताल के बाद ही निवेश करें. खर्चों में तेजी आने से आर्थिक स्थिति डगमगा सकती है. प्रेम परवान चढ़ेगा, प्रियतम से  विवाह के लिए परिवार की ओर से मंजूरी मिलेगी. संतान की शिक्षा और स्वास्थ्य में कुछ उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे. स्वास्थ्य समस्याओं पर धन खर्च होगा. अच्छी आदतों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें और बुरी आदतों को तुरंत निकाल दें. बीमारियों का आना जाना लगा रहेगा, बुजुर्ग सचेत रहें.


 


4. कर्क राशि


इस राशि के लोगों के लिए वर्ष चुनौतीपूर्ण रहेगा, इसलिए स्किल डेवलप करने पर ध्यान दें. कई षडयंत्रकारी आपके पद, काम को छीनने का  प्रयास करेंगे लेकिन काम के दम पर टिके रहेंगे. कारोबार को जमाए रखने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है, पार्टनर के साथ तालमेल बनाना है, क्योंकि ईगो क्लैश हो सकते हैं. प्रेम संबंधों की शुरुआत अच्छी होगी लेकिन हो सकता है अंत अच्छा न हो. विवाह की स्थिति नहीं बन रही है तो अनावश्यक रूप से परेशान नहीं होना है. परिवार के बीच संतुलन स्थापित करने में मददगार बनेंगे. घर के बुजुर्ग से मार्गदर्शन मिलेगा. नियमित एक्सरसाइज करते रहें और हार्ट पेशेंट अलर्ट रहें. 


 


5. सिंह राशि


सिंह राशि के लोगों के लिए 2 मई के बाद से करियर के लिए समय अच्छा रहेगा. नौकरी बदलने के लिए सिर्फ सैलरी ही नहीं, पद प्रतिष्ठा भी देखें. लोहा, गैस वेल्डिंग का काम करने वाले लोगों के लिए वर्ष अच्छा है. हिसाब में गड़बड़ी होने पर बड़ा नुकसान हो सकता है. गलतफहमी, लड़ाई झगड़े और कम्युनिकेशन गैप के बावजूद आप प्रेम के रिश्ते में बंधे रहेंगे. सितंबर के बाद से लव रिलेशन को शादी में बदलने का विचार बना सकते हैं. सामंजस्य का अभाव होने से, परिवारिक माहौल अशांत हो सकता है. संतान प्राप्ति की इच्छा पूरी हो सकती है. मौसम के अनुसार दिनचर्या में बदलाव लाते रहें. बुखार, सिर दर्द, ब्लड इंफेक्शन की आशंका है. 


 


6. कन्या राशि


इस राशि के लोगों को अलर्ट रहना है, क्योंकि दुश्मन दोस्त बनकर नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऑफिशियल बातें लीक होने के लिए आपको जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. पहली छमाही के बाद से वित्तीय जोखिम कम होंगे. प्रेमियों के लिए खट्टा मीठा वर्ष रहेगा. क्रोध में आकर पार्टनर को कुछ ऐसा बोल सकते हैं जो तकरार को बढ़ा सकता है. माता जी के स्वास्थ्य का भी आपको ध्यान रखना है. स्वास्थ्य संबंधित मामलों में निर्णय लेते समय सोच समझकर ही आगे बढ़ना चाहिए. मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.


 


7. तुला राशि


तुला राशि के लोगों को अप्रैल माह में  क्रोध अधिक आएगा. किसी दूसरे के आगे बढ़ने पर मन में ईर्ष्या का भाव नहीं आने देना है. व्यापार करने वाले के लिए समय अच्छा है, विस्तार के लिए प्रोडक्ट क्वालिटी बढ़ानी होगी. यदि आप किसी को पसंद करते हैं, तो आपकी बातें और व्यवहार प्रेमी के मन में आपके लिए जगह बना देगी. घर के लिए मजबूत वाहन खरीदने में आप कामयाब हो सकते हैं. जीवनसाथी के प्रति भी समर्पित नजर आएंगे, उनका सपोर्ट मिलेगा और कंधे से कंधा मिलाकर चलेंगे. बीमारी जितनी जल्दी आएगी उतनी ही जल्दी चली भी जाएगी. जिनको हृदय से संबंधित दिक्कत है उनको ध्यान रखना होगा.


 


8. वृश्चिक राशि


इस राशि के लोग अवसर देखकर नौकरी बदलने का विचार बना सकते हैं. मार्च के आसपास करियर पर फोकस करना है. व्यापार को आगे बढ़ाने के प्रयास करते रहेंगे. कंस्ट्रक्शन का काम करने वालों को लाभ मिलेगा. 2024 के अंत तक प्रेम प्रसंग वाले विवाह कर सकते हैं. लव पार्टनर को शारीरिक समस्याएं और मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है. पारिवारिक समस्याओं का समाधान करना है. मई के बाद से विवाह योग्य लोगों के रिश्ते तय हो सकेंगे. हार्ट पेशेंट को ध्यान रखना है. गर्भवती महिलाओं को भी गर्भस्थ शिशु का ध्यान रखना है.


 


9. धनु राशि


धनु राशि के लोग काम न होने पर कुछ अधिक परेशान हो सकते हैं. ग्रहों की स्थिति नौकरी बदलने के लिए प्रेरित कर सकती है. सभी पहलुओं पर विचार करने के बाद निर्णय लेंगे तो वित्तीय स्थिति को मजबूत कर सकेंगे. लव लाइफ में हो रही तकरार में कुछ ठहराव आएगा. जीवनसाथी के साथ बात-बात में लड़ाई करने की प्रवृत्ति से बचना है. प्रेमिका या जीवनसंगिनी को उनके करियर क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करें. अस्थमा पेशेंट को बाहर जाने से पहले जरूरी एहतियात बरतने चाहिए. बहुत देर तक खाली पेट न रहें, हल्का फुल्का खाते रहें लेकिन तेल मसाले और गरिष्ठ भोजन से परहेज करें. 


 


10. मकर राशि


इस राशि के लोग वरिष्ठ अधिकारियों से संबंध अच्छे रखें, नवंबर में पदोन्नति के योग बनेंगे. मार्च से बेफिजूल के खर्चों में कमी आएगी और आर्थिक स्थिति में सुधार होगा. व्यापारिक जोखिम भी कम होंगे. प्रेम संबंध में नजदीकियां आएंगी और रिश्ते पहले से और अधिक मजबूत होगा, विश्वास की डोर टूटने न पाएं इस बात का ध्यान रखना है. अगस्त से जीवनसाथी के स्वास्थ्य में कुछ गिरावट देखने को मिल सकती है. खान-पान और रहन-सहन पर ध्यान देना होगा. मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. वाहन चलाने वाले लोग भी हेलमेट पहनें क्योंकि सिर पर चोट लग सकती है.  


 


11. कुंभ राशि


कुंभ राशि के लोगों के लिए विदेश यात्रा के योग बनेंगे, पदोन्नति से अच्छा धन लाभ होगा. नौकरी में बढ़-चढ़कर योगदान करें. दूसरी तिमाही से कारोबार में सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिलेंगे. नए प्रोजेक्ट पर निवेश सोच समझ कर करें. स्वार्थ की भावना प्रेम संबंध में गर्मा-गर्मी का माहौल बना सकती है. बच्चों के स्वभाव में उग्रता देखकर परेशान हो सकते हैं. संतान को सही दिशा में कार्य करने के लिए प्रेरित करें. स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने के फिटनेस से जुड़े कार्य करने हैं. ध्यान, योग और शारीरिक व्यायाम नियमित रूप से करना है. 


 


12. मीन राशि


इस राशि के लोगों को बचत पर ध्यान देना चाहिए, बचत  का अर्थ धन और ऊर्जा दोनों से है. इम्पोर्ट और एक्सपोर्ट के कार्यों में सफलता मिलेगी. धन कहां खर्च करना है और कहां नहीं इस बात को पहले ही सुनिश्चित कर लें. प्रेमी या प्रेमिका यदि एक ही कार्यक्षेत्र से जुड़े है, उन्हें सतर्क रहना है. किसी तीसरे व्यक्ति के हस्तक्षेप से पार्टनर संग विवाद हो सकता है. जो लोग घर से  दूर रहते हैं, उन्हें अपने मूल घर से जुड़े रहना है. संतान को बाहर जाकर पढ़ाई या नौकरी करने का अवसर मिल सकता है. अप्रैल से मई के बीच विशेष रूप से अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें. दिनचर्या में अच्छी आदतों को शामिल करना है.