Bhai Dooj Upay: हिंदू शास्त्रों में हर त्योहार का विशेष महत्व है. हर साल चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की द्वितीय तिथि के दिन होली भाई दूज मनाई जाती है. वहीं, साल में दूसरी बार भाई दूज दिवाली के बाद मनाया जाता है. इस दिन बहनें भाई के माथे पर तिलक कर उसकी लंबी आयु की कामना करते हैं. ज्योतिष शास्त्र में चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि 27 मार्च के दिन पड़ रही है.जानें इस बार किस शुभ मुहूर्त में भाई के तिलक किया जाएगा और इस दिन किन उपायों को करने से भाई की आयु लंबी होती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भाई दूज के दिन कर लें ये उपाय 


Chanakya Niti: चाणक्य नीति की ये 5 बातें खाली नहीं होने देंगी आपकी जेब, मां लक्ष्मी का घर में होगा पर्मानेंट वास
 


- शुभ मुहूर्त में करें तिलक


हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल 2024 में होली भाई दूज 27 मार्च के दिन मनाई जाएगी. इस दिन सुबह 10 बजकर 30 मिनट से दोपहर 12 बजकर 30 मिनट तक का समय तिलक के लिए शुभ बताया जा रहा है. इस समय में भाई के तिलक करना शुभ होगा. 


- दीपदान


ज्योतिष शास्त्र के अनुसरा हिंदू शास्त्रों में दीपदान का विशेष महत्व बताया गया है. होली भाई दूज के दिन भाई के लिए दीपदान करना शुभ होता है. इस दिन एक दीपक में घी या तेल डालकर भाई के सामने दीपक दलाएं और उसमें चंदन, कपूर और बूंदी डाल दें.  


Tilak Rules: माथे पर चंदन का तिलक लगाने में ना करें ऐसी गलती, जान लें लगाने की सही तरीका और मंत्र
 


- भाई करें यमुना स्नान


ज्योतिषीयों के अनुसार अगर संभवन हो, तो भाई इस दिन यमुना स्नान करें. शास्त्रों में यमुना को पवित्र माना गया है. इस दिन यमुना जी में स्नान करने से भाई का स्वास्थ्य और दीर्घायु में वृद्धि होती है. 


- इस दिन करें दान-पुण्य


भाई दूज के दिन दान-पुण्य का भी खास महत्व बताया गया है. कहते हैं इस दिन गरीबों को भोजन कराएं. संभव हो तो उन्हें कपड़ों का दान करें. इससे भाई के जीवन में सुख-समृद्धि आती है. 


- करें मंत्र जाप 


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चैत्र माह की द्वितीया तिथि के दिन भाई दूज का पर्व मनाया जाता है. इस दिन भाई की लंबी उम्र के लिए कुछ मंत्रों का जाप कर सकते हैं.  "ॐ नमो भगवते वासुदेवाय" मंत्र का 108 बार जाप करें. "ॐ ह्रीं क्लीं ऐं लक्ष्मी नारायणाय नमः" मंत्र का 108 बार जाप करें. 


- भाई को दें गिफ्ट 


भाई दूज के दिन भाई के माथे पर तिलक करके उन्हें उपहार दें. बता दें कि उपहार में कपड़े, मिठाई, घड़ी या कोई अन्य उपयोगी वस्तु भी भाई को दी जा सकती है.  


बता दें कि शास्त्रों में भाई दूज के दिन को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. इस दिन भाई-बहन एक-दूसरे से गले मिलकते हैं. बहनें भाई के माथे पर तिलक कर उसकी लंबी आयु की कामना करें. भाई के प्रति स्नेह प्रकट करें. ये उपाय भाई की लंबी आयु और समृद्धि के लिए किए जा सकते हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)