Budh Ki Mahadasha Effect: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहों की चाल में बदलाव का प्रभाव सभी राशि के जातकों के जीवन पर देखने को मिलता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुध 25 दिन में एक राशि से दूसरी राशि में गोचर करते हैं. मान्यता है कि जिस व्यक्ति की कुंडली में बुध शुभ स्थिति में होते हैं वे तेज बुद्धि के स्वामी होते हैं. उनकी तर्क शक्ति अच्छी होती है. इस समय वे कारोबार में खूब पैसा कमाते हैं. इन लोगों की कुंडली में बुध की महादशा शुरू होने पर उन्हें तगड़ा लाभ होता है. इतना ही नहीं, व्यापार में खूब पैसा कमाते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इतने साल तक चलती है बुध की महादशा


ज्योतिष शास्त्र में बुध की महादशा को शुभ बताया गया है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुध की महादशा किसी भी व्यक्ति पर 17 साल तक रहती है. ऐसे में जातक की बुद्धि, संवाद, व्यापार, आर्थिक स्थिति आदि पर गहरा प्रभाव पड़ता है. कहते हैं कि अगर किसी जतक की कुंडली में बुध की महादशा शुभ होती है, तो उसके 17 साल मौज से कटते हैं. जीवन में खूब पैसा कमाता है. इतना ही नहीं, व्यक्ति की आर्थिक स्थिति भी खूब अच्छी रहती है. व्यक्ति कला, बुद्धि के दम पर खूब नाम और पैसा कमाते हैं.  


वहीं, अगर किसी जातक की कुंडली में बुध कमजोर स्थिति में होता है, तो बुध की महादशा का प्रभाव नकारात्मक रूप में देखने को मिलता है. इस दौरान व्यक्ति की बुद्धि भ्रमित हो जाती है. वे अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पाता. किसी भी तरह का सही निर्णय नहीं ले पाता. उसकी बातचीत की कला भी कमजोर पड़ जाती है. वहीं व्यापार में भी उसे नुकसान उठाना पड़ता है.  


बुध की महादशा के दौरान करें ये उपाय 


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली में बुध के कमजोर होने पर बुध की महादशा के दौरान व्यक्ति को कई तरह के कष्टों और नुकसान को झेलना पड़ता है. ऐसे में बुध संबंधी उपाय करने से लाभ होता है. 


- ऐसे में बर बुधवार गाय को चारा खिलाएं. साथ ही, बुध से संबंधित चीजों का दान करना शुभ होता है. 


- रत्न ज्योतिष को अपनी कुंडली दिखाएं और सलाह के बाद ही पन्ना धारण करें. इससे जल्द ही शुभ फलों की प्राप्ति होगी. 


- बुधवार के दिन हरे रंग के कपड़े पहनें. साथ ही, भोजन में हरी सब्जियां खाएं.   


- बुध के शुभ फलों के लिए बुध ग्रह के मंत्रों का जाप करें. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)