Deepak Jalane Ke Niyam: हिंदू घरों में रोजाना पूजा-पाठ का नियम है. जहां रोज भगवान को फूल, कुमकुम, धूप, दीपक जलाकर उनकी पूजा की जाती है. कोई भी पूजा बिना दीपक जलाएं पूर्ण नहीं होती. दीपक जलाने को पूजा-पाठ में बहुत महत्व देते है. इसे शुभता का प्रतीक माना जाता है. दीपक जलाने से घर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है जिससे सुख-समृद्धि और शांति बनी रहती है. हालांकि दीपक जलाने के भी कुछ नियम है जिन्हें यदि अपनाया जाए तो व्यक्ति को इसका शुभ फल की प्राप्ति होती है. तो आइए जानते हैं कि दीपक जलाते समय किन चीजों को जालाना और किन बातों को ध्यान में रखना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Vastu Tips: घर में इन पौधों को लगाने से नकारात्मकता से भर जाता है परिवार का माहौल, मिनटों में खाली हो जाएगी तिजोरी

 
नकारात्मकता दूर करने के लिए


घर से नकारात्मक उर्जा को दूर करने के लिए दीपक में काली मिर्च डालकर जलाना शुभ रहता है. इससे घर की नकारात्मक उर्जा नष्ट हो जाती है और सकारात्मकता आती है. इसके अलावा व्यक्ति को जीवन में सफलता हाथ लगती है. दीपक में कालीमिर्च डालकर जलाने से और इसे मंदिर में रखने से शत्रुओं पर विजय पाई जा सकती है इसके साथ ही हर बाधा दूर हो जाती है और बिगड़े काम भी बनने लगते हैं.


Gold Ramayan: जर्मनी से मंगाए खास पन्नों से तैयार हुआ सोने का रामायण, साल में मात्र एक बार कर सकते हैं दर्शन
 


धन लाभ, सुख,समृद्धि के लिए


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शाम के समय दीपक में दो लौंग डालकर जलाने से घर में सुख-शांति, समृद्धि आती है. इसके अलावा धन लाभ के रास्ते खुलते हैं और व्यक्ति तरक्की करने लगता है. 


शक्रवार का दिन माता लक्ष्मी को समर्पित है, इस दिन ईशान कोण में लक्ष्मी मां के सामने घी का दीपक जलाना बहुत शुभ होता है. दीपक जलाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप रुई की बजाय लाल धागे का इस्तेमाल करें. दीपक में केसर डालकर जलाएं, ऐसा करने से माता लक्ष्मी जल्द प्रसन्न होती है और घर में सुख-शांति, समृद्धि बनी रहती है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)