Kitchen Ke Vastu Niyam: वास्तु शास्त्र में सही दिशा और सही जगह को लेकर खास जोर दिया गया है. घर में मौजूद हर कमरे का खास महत्व है. हर कमरे को लेकर कुछ जरूरी नियमों की बात की गई है, जिन्हें अगर अपना लिया जाए, तो व्यक्ति के जीवन में आने वाली समस्याओं से बचा जा सकता है. रसोईघर को लेकर भी वास्तु में कुछ जरूरी बातों का जिक्र किया गया है. अगर जाने-अंजाने इन बातों को नजरअंदाज किया जाए, तो व्यक्ति को खामियाजा भुगतना पड़ता है. 
 
वास्तु जानकारों की मानें तो अगर इन नियमों का पालन न किया जाए, तो जवन में आ रही अड़चनों को दूर किया जा सकता है. किचन को लेकर भी कुछ बातों का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है. रसोई में कुछ बर्तन ऐसे होते हैं, जिन्हें अगर उल्टा रख दिया जाए, तो परिवार में कयामत आ सकती है. व्यक्ति को कंगाली का सामना करना पड़ सकता है. जानें इन दो बर्तनों के बारे में.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Explainer: तिरुपति लड्डू में चर्बी! आखिर कैसे बनता है भगवान को चढ़ाया जाने वाला 'प्रसादम'?
 


तवा न रखें उल्टा


वास्तु शास्त्र में की ऐसे नियम बताए गए हैं, जो व्यक्ति को आने वाली परेशानियों से बचा सकते हैं. बता दें कि रसोई घर में रोटी बनाने के बाद तवे को उल्टा नहीं रखना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आप पर कर्ज बढ़ सकता है और व्यक्ति को कंगाली का सामना करना पड़ सकता है. 


कड़ाही न रखें उल्टे


वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि तवे के साथ-साथ व्यक्ति को रसोई घर में कड़ाही को भी उल्टा नहीं रखना चाहिए. अगर आप अनजाने में भी ऐसा करते हैं, तो इससे व्यक्ति को घर में नकारात्मक ऊर्जा का सामना करना पड़ सकता है. 


Surya Grahan 2024: कब लगेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, इस दिन भूलकर कर भी न करें ऐसा वरना बर्बाद हो जाएगी जिंदगी
 


बर्तन उल्टे न रखने का कारण


वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन में भूलकर भी बर्तनों को उल्टा नहीं रखना चाहिए. इससे व्यक्ति के घर में भयंकर वास्तु दोष उत्पन्न बोता है, जिसका नकारात्मक प्रभाव घर के प्रत्येक सदस्य पर देखने को मिलता है. अगर आप रसोई घर में बर्तनों को उल्टा रखते हैं तो घर के सदस्यों की तरक्की में अड़चने उत्पन्न होने लगती हैं. घर में अशांति का माहौल बनता है और हमेशा कलह की स्थिति बनी रहती है.  


न छोड़े झूठे बर्तन


वास्तु जानकारों का कहना है कि अगर इन बातों का पालन नहीं करेंगे, तो मां लक्ष्मी रुष्ट होकर हमेशा के लिए घर छोड़कर चली जाएंगी. तवा और कड़ाही को इस्तेमाल करने के बाद इसे हमेशा धोकर ही रखना चाहिए. इन्हें गंदा छोड़ने से नकारात्मकता बढ़ती है. और घर में दरिद्रता का वास होता है.  


बर्तन रखने की सही दिशा


वास्तु जानकारों के अनुसार अगर आपकी किचन में तांबे, स्टील, कांसे और पीतल के बर्तन हैं, तो उन्हें हमेशा के लिए पश्चिम दिशा में ही रखें. इस दिशा में रखना उत्तम माना गया है.  


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)