Neelam Ratan Pehanna ke Fayde: रत्न शास्त्र में विशेष रूप से कुल 9 रत्नों के बारे में बताया गया है. हर रत्न का संबंध किसी न किसी ग्रह से होता है. आज हम बात करने जा रहे हैं नीलम रत्न के बारे में. इस रत्न का संबंध शनि ग्रह से होता है. मान्यता है कि इस रत्न को धारण करने से जीवन में सुख, वैभव और धन-संपदा की प्राप्ति होती है. हालांकि नीलम धारण करने से पहले कुंडली में शनि समेत ग्रहों की अवस्था देखना जरूरी होता है. जानकारी के लिए बता दें कोई भी रत्न धारण करने से पहले किसी ज्योतिषी से सलाह जरूर लें. रत्न के अशुभ परिणाम से कई समस्याएं भी झेलनी पड़ सकती हैं. आइए जानते हैं नीलम पहनने के फायदे, नुकसान और नियम


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: Dhanteras 2024: धनतेरस पर बनेगा लक्ष्मी-नारायण योग, इन 5 राशियों को होगा तगड़ा धनलाभ, कृपा करेंगे मां लक्ष्मी!


 


क्या हैं नीलम रत्न धारण करने के फायदे?
- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नीलम रत्न व्यक्ति की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में लाभदायक साबित होता है. 
डिप्रेशन, मानसिक तनाव और स्ट्रेस जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भी नीलम रत्न फायदेमंद होता है.
अगर किसी व्यक्ति पर शनि की महादशा, अंतर्दशा, साढ़ेसाती और ढैय्या चल रही है तो नीलम पहना जा सकता है.
किसी व्यक्ति को अगर घबराहट और अनजाना सा डर बना रहता है तो उसे नीलम रत्न धारण करने की सलाह दी जाती है.


 


इन लोगों के लिए शुभ होता है नीलम रत्न
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वृषभ, तुला, मकर और कुंभ राशि के जातकों को नीलम रत्न शुभ परिणाम देता है. वहीं, कुंडली में शुभ शनि होने पर भी नीलम धारण किया जा सकता है.


 


इन लोगों को नहीं धारण करना चाहिए नीलम
कर्क, सिंह, मिथुन, कन्या, मेष और वृश्चिक राशि के जातकों को नीलम रत्न नहीं पहनना चाहिए. इन लोगों को अशुभ परिणाम झेलने पड़ सकते हैं. नीलम रत्न अगर किसी व्यक्ति को सूट नहीं करता है तो उसे शारीरिक कष्ट, आंखों में परेशानी और दुर्घटनाएं का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही आर्थिक नुकसान भी बहुत जल्दी देखने को मिलता है.


 


नीलम धारण करने के नियम
- रत्न शास्त्र के अनुसार हमेशा 6 से 7 रत्ती का नीलम धारण करना ही शुभ होता है.
नीलम को सीधे हाथ की मध्यमा अंगुली में धारण करना चाहिए.
हमेशा पंचधातु या फिर चांदी की अंगुठी में ही नीलम धारण किया जाता है.
शनिवार की शाम को नीलम रत्न पहनना शुभ होता है.


यह भी पढ़ें: Ahoi Ashtami 2024: संतान पक्ष से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा दिलाएंगे ये राशि अनुसार उपाय, घर में सुख-शांति का होगा वास!


 


(Disclaimer: कोई भी रत्न धारण करने से पहले किसी ज्योतिषी से जरूर सलाह लें. यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)