Diwali 2024 Vastu: दिवाली का त्योहार हिन्दू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है. अधिकतर लोगों को दिवाली का साल भर से इंतजार रहता है. हिन्दू पंचांग के अनुसार कार्तिक महीने की अमावस्या तिथि को दीपावली मनाई जाती है. इस दिन भगवान गणेश, माता लक्ष्मी की पूजा करने का विधान है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन लक्ष्मी-गणेश की पूजा करने से सुख-शांति का वास होता है और और आर्तिक स्थिति मजबूत होती है. इस साल दिवाली का त्योहार 1 नवंबर को मनाई जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: 7 दिन बाद तुला राशि में प्रवेश करेंगे 'ग्रहों के राजा', वृष-कन्या समेत 5 राशियों को मिलेगा बंपर लाभ, खूब होगी तरक्की!


 


दीपावली से पहले करें साफ-सफाई


दिवाली आने से पहले लोग घर की साफ-सफाई करते हैं. मान्यता है कि धन की देवी मां लक्ष्मी का वास वहीं होता है जहां साफ-सफाई और स्वच्छता का ध्यान रखा जाता है. आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें दीपावली से पहले घर से बाहर निकाल देना चाहिए वरना घर में दरिद्रता का वास होता है और नकारात्मकता फैलती है. आइए जानते हैं...



1. टूटा हुआ शीशा
अगर आपके घर में कोई टूटा हुआ शीशा रखा हुआ है तो उसे दीवाली से पहले जरूर निकाल दें. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में टूटा शीशा रखने से नेगेटिविटी फैलती है और घर के सदस्यों पर अशुभ प्रभाव पड़ता है.



2. बंद घड़ी
अगर आपके घर में कोई घड़ी बंद पड़ी हुई है तो फिर उसे सही करा लें या फिर घर से बाहर कर दें. माना जाता है कि बंद घड़ी से नकारात्मकता फैलती है और गृह क्लेश बढ़ जाते हैं.



3. खराब फर्नीचर
दिवाली के पावन त्योहार से पहले घर से खराब फर्नीचर बाहर कर देना चाहिए. टूटे हुए या फिर खराब फर्नीचर से घर की सुख-शांति चली जाती है.


यह भी पढ़ें: दशहरे पर करें ये 5 चमत्कारी उपाय, जीवन के संकटों से मिलेगी मुक्ति, ग्रह दोष भी होगा दूर!


 


4. खंडित मूर्तियां
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर पर देवी-देवता की खंडित मूर्ति नहीं रखनी चाहिए. कहा जाता खंडित मूर्तियां दुर्भाग्य का बड़ा कारण बनती हैं.



5. लोहा
अगर आपके घर में भी खराब लोहा मौजूद है तो दिवाली से पहले आप इसे घर से बाहर निकाल दें. मान्यता है कि इन चीजों से शनि और राहु के नकारात्मक प्रभाव झेलना पड़ता है. 



Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.