Vastu Tips for Pictures: घर, व्यापार या फिर ऑफिस में सजावट करना और दीवारों पर पेंटिंग लगाना आम बात है. सभी लोग अपनी पसंद के अनुसार दीवारों पर तस्वीरें लगाते हैं. सही स्थान पर पेंटिंग या तस्वीरें लगाने से सकारात्मकता का वास होता है. कई बार सही तस्वीर न लगाने से और गलत जगह के कारण इसका उलटा असर पड़ जाता है. आज हम आपको दीवारों पर तस्वीर लगाने के कुछ नियम बताएंगे जिससे इसका उल्टा असर न हो.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


ऑफिस में कैसी तस्वीरें लगाएं


 


पहले बात करते हैं व्यापारिक स्थल की, यहां पर आपको बैठी हुई लक्ष्मी जी का चित्र लगाना चाहिए जिनका जलाभिषेक सूंड से हाथी यानी गज कर रहे हों और आसन में बैठे गणेश जी हों जो बहीखाता में कुछ लिख रहे हों. चित्र में श्री यंत्र भी होना चाहिए. पूर्व की दिशा में झरने से गिरते हुए जल का चित्र, गीता के उपदेश और तैरती हुई मछलियां भी रख सकते हैं.


 


बच्चों की पढ़ाई के लिए


 


घर में बच्चे पढ़ने लिखने वाले हैं और आप चाहते हैं कि उनका मन पढ़ने में लगे, वह अपनी क्लास में अव्वल रहें और हर साल अच्छे नंबरों के साथ पास हों तो आपको उनके कमरे में उपदेश करते हुए ऋषियों और महापुरुषों के चित्र लगाने चाहिए. इसके अलावा सुलेख अक्षरों वाले पोस्टर, मां शारदा और देवनागरी लिपि में प्रदक्षिण या पूर्व से दक्षिण की ओर लिखे हुए सद्विचार वाले चित्र लगाना अच्छा माना जाता है.


 


बेडरूम में कभी न लगाएं भगवान के चित्र


 


अक्सर लोग भक्ति भाव में अपने बेडरूम में भी भगवान के चित्र लगा लेते हैं जो बहुत गलत माना जाता है. आपको अपने बेडरूम में नेचुरल सीन के चित्र लगाने चाहिए जिन्हें देख कर मन शांत हो और गहरी नींद आए. 


 


कब लगाएं फोटो


 


तस्वीरें लगाने के लिए अश्विनी, पुष्य, हस्त, अभिजित, मृगशिरा, चित्रा और अनुराधा नक्षत्र की स्थिति अच्छी मानी जाती है. गुरुवार और शुक्रवार के दिन इस कार्य के लिए अच्छा माना जाते हैं. द्वितीया, पंचमी, सप्तमी, दशमी और पूर्णिमा तिथियों में भी आप ये चित्र, तस्वीरें लगा सकते हैं.