Vastu Tips on Ajwain Plants: हरियाली हम भारतीयों की जीवनशैली का अहम हिस्सा है. आप चाहे किसी भी भारतीय के घर चले जाएं, वहां पर आपको पेड़-पौधे जरूर लगे दिखाई देंगे. वास्तु के अनुसार पौधे लगाने से न केवल घर की खूबसूरती बढ़ती है बल्कि परिवार में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह भी बढ़ जाता है. उन पौधों के प्रभाव से कई मुश्किलों का अंत हो जाता है और सुख-समृद्धि का आगमन होता है. अजवाइन प्लांट भी ऐसा ही एक पौधा है. आइए आपको बताते हैं कि घर में अजवाइन का पौधा लगाने से परिवार को क्या- क्या लाभ मिलते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अजवाइन का पौधा लगाने के फायदे


अटके काम हो जाते हैं पूरे


वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर में आजवाइन का पौधा लगाने से अटके हुए काम पूरे होने लग जाते हैं. नौकरी- कारोबार में तरक्की के अवसर बनते हैं. बच्चों की पढ़ाई की ओर से खुशखबरी मिलती है. कई ऐसे प्रस्ताव, जो लंबे वक्त से रुके हुए थे. उनके आगे बढ़ने के रास्ते खुलने लग जाते हैं. 


घर में आती है सुख-शांति 


जिन घरों में अक्सर परिवार के लोगों में कलह मची रहती है, वहां कभी भी तरक्की नहीं आती. ऐसा परिवार हमेशा मानसिक-शारीरिक तनाव से पीड़ित रहता है. लेकिन अगर घर में आजवाइन का पौधा लगाया जाए तो उसकी सकारात्मकता परिजनों के मन-मस्तिष्क को बदल देती है, जिससे आपस में प्यार बढ़ता है.


दूर होती है परिवार की गरीबी 


वास्तुविदों के मुताबिक अगर किसी के जीवन में आर्थिक संकट चल रहा है. पैसों की तंगी ने परिवार चलाना मुश्किल कर दिया है तो उसे घर में अजवाइन का एक पौधा जरूर लगाना चाहिये. मान्यता है कि यह पौधा अपने साथ आर्थिक समृद्धि को लेकर आता है, जिससे घर में धन की आवक बढ़ने लगती है और दरिद्रता दूर हो जाती है. 


किस दिशा में लगाएं अजवाइन का पौधा?


घर में अजवाइन का पौधा लगाने के लिए दक्षिण पूर्व या उत्तर पश्चिम को शुभ माना जाता है. कहते हैं कि इन दोनों दिशाओं में से किसी एक की ओर यह पौधा लगाने से घर का वास्तु दोष दूर होता है, जिससे परिवार की तरक्की के रास्ते अपने आप खुल जाते हैं. यह अपने साथ सार्थक परिणाम लेकर आता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)