When Is Buddha Purnima 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर माह की आखिरी तिथि पूर्णिमा तिथि होती है. इस दिन विधिपूर्वक मां लक्ष्मी की पूजा करने से सालभर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. वैशाख माह पूर्णिमा तिथि 23 मई के दिन पड़ रही है. मान्यता है कि इस दिन बौद्ध धर्म के संस्थापक गौलत बुद्ध का जन्म हुआ था. इसलिए इस दिन को बुद्ध पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है. शास्त्रों में गौतम बुद्ध को भगवान विष्णु का 10वां अवतार माना जाता है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार बुद्ध पूर्णिमा का पर्व 23 मई 2024, गुरुवरा के दिन मनाया जाएगा. ऐसी मान्यता है कि इस खास दिन भगवान विष्णु और गौतम बुद्ध की पूजा करने से विशेष लाभ होता है. साथ ही, ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि इस दिन घर पर कुछ खास चीजों को लाने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. जानें इस दिन किन चीजों को घर लाया जा सकता है. 


Vastu Tips For Kitchen: किचन में की गई ये भूल बन सकती है गरीबी की वजह, तिजोरी में नहीं टिकता पैसा
 


चांदी का सिक्का 


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुद्ध पूर्णिमा के दिन चांदी का सिक्का लाना शुभ माना गया है. बता दें कि चांदी का संबंध चंद्र देव से होता है. ऐसे में पूर्णिमा तिथि के दिन घर पर चांदी का सिक्का लाने से जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और घर परिवार में सुख-समृद्धि आती है.  


पीतल का हाथी


मान्यता अनुसार बुद्ध पूर्णिमा के दिन घर में पीतल धातु से बना हाथी लाना भी अच्छा माना गया है.  ऐसा करने से व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. घर में पीतल का हाथी शुभता का प्रभाव माना जाता है. इससे व्यक्ति की आर्थिक वृद्धि होती है. साथ ही, व्यक्ति की कई प्रकार की समस्याएं दूर होती हैं.   


पितरों को प्रसन्न करते हैं तुलसी के साथ लगे ये पौधे
 


श्री यंत्र


हिंदू शास्त्रों के अनुसार पूर्णिमा तिथि के दिन मां लक्ष्मी की उपासना की जाती है. इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए और उन्हें प्रसन्न करने के लिए श्री यंत्र की पूजा की जाती है. ऐसे में पूर्णिमा तिथि के दिन घर पर श्री यंत्र जरूर लाएं. इससे व्यक्ति की आर्थिक समस्याएं दूर होंगी और जीवन में सुख-समृद्धि आती है.


गौतम बुद्धि की प्रतिमा 


वास्तु शास्त्र और फेंगशुई के अनुसार घर में गौतम बुद्ध की प्रतिमा रखना शुभ माना गया है. घर में गौतम बुद्ध की प्रतीमा रखने से हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता हैं. ऐसी मान्यता है कि इससे घर परिवार में सुख-समृद्ध आती है और भाग्य का पूरा साथ मिलता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)