Chanakya Niti Quotes: आचार्य चाणक्य को राजनीति और अर्थशास्त्र का विशेषज्ञ कहा जाता है. चाणक्य ने अपनी नीतियों में कई ऐसी बातों का जिक्र किया है, जिसमें जीवन में आने वाले उतार-चढ़ाव का जिक्र किया गया है. जीवन में आने वाली चुनौतियों का सामना कैसे किया जाए, चाणक्य की नीतियों में इस बात का वर्णन मिलता है. इन नीतियों का पालन करके जीवन में सफलता की सीढ़ियों को छू सकते हैं. आचार्य चाणक्य की नीतियों का पालन करने के लिए थोड़ा कठोर होना पड़ता है.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चाणक्य ने मां लक्ष्मी की कृपा बनाए रखने के लिए भी कई बातों का वर्णन किया है. चाणक्य की इन बातों का अनुसरण करके जीवनभर मां लक्ष्मी की कृपा पाई जा सकती है. एक श्लोक के माध्यम से चाणक्य ने अपनी इस नीति के बारे में समझाया है. इसमें कहा गया है कि मां लक्ष्मी को कैसे घर पर आमंत्रित किया जाता है. इससे घर में संपन्नता बनी रहती है. आइए जानते हैं किन 3 बातों का अनुसरण करके मां लक्ष्मी की कृपा पाई जा सकती है.  


श्लोक- मूर्खाः यत्र न पूज्यन्ते धान्यं यत्र सुसंचितम् ।
दाम्पत्योः कलहो नास्ति तत्र श्री स्वयमागता॥


न मानें मूर्खों की बातें


आचार्य चाणक्य का कहना है कि मूर्खों की बात का कोई मूल्य नहीं होता, इसलिए जिस घर में ऐसे लोगों की बातों का अनुसरण किया जाता हैं. वहीं मां लक्ष्मी कभी भी स्थायी निवास नहीं करती हैं. चाणक्य का कहना है कि जो लोग मूर्खों की बातों को मानते हैं, भरोसा करते हैं, उन्हें जीवन में कभी सफलता नहीं मिलती.  


भरे रखें अन्न भंडार


चाणक्य के साथ-साथ ज्योतिष शास्त्र में भी इस बात को कहा गया है कि जिन घरों में अन्न भंडार भरे रहते हैं वहां मां लक्ष्मी का वास होता है. घरों में अनाज कभी खत्म नहीं होना चाहिए. अगर ऐसा होता है तो इससे मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं. ऐसे में चाणक्य की नीति के अनुसार घर के भंडार भरे रखें. इससे मां लक्ष्मी के साथ मां अन्नपूर्णा मां भी मेहरबान रहती हैं.  


परिवार में रहे प्यार बरकरार


आचार्य चाणक्य का कहना है कि जिन घरों में लड़ाई-झगड़े, कलह-क्लेश रहता है, वहां मां लक्ष्मी कभी निवास नहीं करतीं. ऐसे में जिन घरों में एकता और प्यार बना रहता है वहां धन की कमी नहीं होती. साथ ही, सुख-समृद्धि बनी रहती है. घर में प्यार की भावना बनाएं रखने से मां लक्ष्मी प्रसन्न रहती है. 
 
अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)