Characteristics of Sagittarius Ascendant People, Dhanu Rashi/Lagna Ke Bachhe Kaise Hote Hain: किसी भी बच्चे को आप पूरी तरह से अपने सांचे में नहीं ढाल सकते हैं, लेकिन उनकी राशि के अनुसार उनके स्वभाव और आदतों से जुड़ी कुछ बुनियादी बातों को जानकर उनकी कमियों को दूर कर सकते हैं. हम लोग धनु लग्न या राशि वाले बच्चों के मनोविज्ञान को समझते हैं. धनु वाले बच्चों के अंदर किस प्रकार की प्रतिभा होती है, इसको गहराई से जानते हैं.


खुशमिजाज और मजाकिया स्वभाव


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धनु राशि के बच्चे खुशमिजाज, सकारात्मक सोच वाले और मजाकिया स्वाभाव के होते हैं. अपने बेतुके सवालों से यह आपको परेशान करते रहते हैं. यह बहुत ही खुले दिमाग और कड़े आदर्शवादी भी होते हैं.


मानसिक और शारीरिक टास्क करने में सक्षम 


धनु राशि के बच्चे व किशोर मानसिक और शारीरिक दोनों तरह का श्रम करने में अव्‍वल होते हैं. ये बच्चे भाग्यशाली होते हैं. इन्हें बस अपना लक्ष्य निर्धारित करना होता है. ये बहुत भले और सज्जन होते हैं तथा दौड़ने में माहिर होते हैं. 


मानवीय और धार्मिक विषयों में होती है रुचि 


इस राशि या लग्न में जन्म लेने वाले बच्चे दार्शनिक प्रकृति के होते हैं. मानवीय तथा धार्मिक विषयों में रुचि रखते हैं. घर आए मेहमान की आवभगत में ये लोग तन-मन-धन से लग जाते हैं लेकिन इन्हें अन्याय रास नहीं आता है. अन्याय देखकर ये लोग लड़ने पर उतारू हो जाते हैं. कभी-कभी ये कटु बात भी बोल जाते हैं जिससे सामने वाले को कष्ट होता है.  


दोस्तों के लिए जान छिड़कने को तैयार  


इस लग्न वाले अपने दोस्तों को बहुत चाहते हैं तथा अपने विचार स्पष्ट रूप से व्यक्त करते हैं. न्याय पाने या दिलाने के लिए यदि अथक परिश्रम भी करना पड़े, तो पीछे नहीं हटते हैं. इस राशि के बच्चे बुद्धि में प्रखर और सात्विक विचारों वाले होते हैं. ये कोई भी बात बड़ी जल्दी समझ जाते हैं लेकिन किसी को समझाना हो, तो एक बार समझाने के बाद चिड़चिड़ा जाते हैं. इनकी गर्दन लंबी होती है. इनकी हंसी और मुस्कान लुभावनी होती है. ये अन्य लोगों द्वारा घिरा रहना तथा अपनी प्रशंसा सुनना पसंद करते हैं.  


यह भी पढ़ें: Palmistry: भाग्‍यशाली लोगों की हथेली में होता है ऐसा 'शनि पर्वत', लाइफ में मिलती है जबरदस्‍त सफलता!


आदर्शवादिता में विशेष अभिरुचि होती है


इनकी ज्ञान संबंधी विषयों, धार्मिक कार्यों, गहन मनन, चिंतन और जीवन की सात्विक आदर्शवादिता में विशेष अभिरुचि होती है. बिना किसी आडंबर के ये शांतिपूर्ण जीवन व्यतीत करते हैं. सेवा और किसी की सहायता करने में इन्हें बड़ा संतोष मिलता है. व्यंग्य और हास्य विनोद में ये माहिर होते हैं. इस लग्न वाले व्यक्ति ख्याति प्राप्त करते हैं तथा अपने कुल के श्रेष्ठ पुरुष बनते हैं. उनके कार्यों और व्यवहार की हर जगह चर्चा रहती है. उन्हें उच्चाधिकारियों का सानिध्य प्राप्त होता है. 


सर्दी जनित बीमारियों की रहती है संभावना 


धनु राशि के बच्चों की प्रकृति कफ प्रधान होती है. इन्हें सर्दी, जुकाम, स्नोफीलिया आदि बीमारियां होती हैं. साथ ही फेफड़े और छाती संबंधी बीमारियां होने की संभावनाएं भी अधिक रहती हैं. ये रूढ़िवादी विचारों के होते हैं. किसी विवाद के मामले में ये सही लोगों का ही साथ देते हैं. ये खानपान के भी खूब शौकीन होते हैं.  


यह भी पढ़ें: Samudra Shastra: पैर के तलवे में भी छिपा होता है सौभाग्‍य-दुर्भाग्‍य! ये है चेक करने का आसान तरीका


कैसा हो आपका व्यवहार


इन्हें शुरू से ही पशु-पक्षियों के बारे में जानकारी देते रहें. यह खर्चीले स्वभाव के होते हैं. यहां तक कि जो वस्तुएं चलन में नहीं हैं, उन पर भी यह खूब धन खर्च करवाते हैं. इनकी इस आदत पर नियंत्रण करने की बहुत जरूरत है. इन पर विश्वास करेंगे तो यह कभी आपके साथ धोखाधड़ी नहीं करेंगे.  


जादूई मंत्रः इनकी जिज्ञासा को दबाने की कोशिश हरगिज न करें, इस लग्न वालों को अपने गुरु का हमेशा सम्मान करना चाहिए इसलिए गुरुजनों का सम्मान करने के लिए प्रेरित करें.