Dhanteras Shopping 2023: बहुत समय से दीपावली पर्व का इंतजार कर रहे थे कि इस बार धनतेरस या दीपावली के दिन वाहन खरीद कर घर वालों की खुशी को दोगुना कर दिया जाए तो आपकी सोच बहुत अच्छी है. ऐसा करना ही चाहिए. इस बार दीपावली 12 अक्टूबर को पड़ रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सामान्य तौर पर धनतेरस पर धातु की कोई ऐसी चीज खरीदने की परंपरा है जो लंबे समय तक चलने वाली हो इसलिए बर्तन, ज्वैलरी और वाहनों को खरीदा जाता है. कई लोगों ने तो वाहन लेने का पैसा पहले ही जमा कर दिया है और धनतेरस यानी 10 अक्टूबर को डिलीवरी लेने का प्लान किया है. वाहन घर लाने के पहले कुछ काम करना बहुत जरूरी है और ऐसा इसलिए क्योंकि आप जिस चीज को खरीद कर घर ला रहे हैं उसे लंबे समय तक उपयोग ही नहीं करना है बल्कि उस पर चलते समय स्वयं एवं परिवार को भी सुरक्षित रखना है. धनतेरस का दिन वाहन खरीद के लिए शुभ मुहूर्त तो होता है किंतु इसे अपने लिए भी शुभ बनाने की कोशिश करनी होगी. यह तो आप भी चाहते ही हैं कि जब आप इस वाहन से किसी खास काम के लिए निकलें तो वह हर हाल में सफल हो.


वाहन खरीदने से पहले करें ये खास काम


1. सबसे पहली बात तो यही है कि जिस वाहन से चलते हुए आप नया वाहन खरीदने की स्थिति में पहुंचे हैं उसे यूं ही कबाड़ नहीं करना है. उसके प्रति आपका आदर और स्नेह का भाव कम नहीं होना चाहिए. यदि आप उस पुराने वाहन को बेच रहे हैं, तो बेचने से पहले एक बार जैसे इसको लेने के बाद मंदिर गए और पूजन किया था, उसी तरह से अब भी मंदिर जाएं और उसका पूजन करें और भावना के साथ विदा कर नए वाहन को लाएं.  


2. वाहन की पूजा परिवार की किसी वरिष्ठतम् महिला से करानी चाहिए. पूजन के लिए वाहन के ऊपर सबसे पहले आम या फिर अशोक के पत्तों से जल छिड़कें. इसके बाद वाहन में सिंदूर और घी से स्वास्तिक का चिन्ह बनाना चाहिए. स्वस्तिक का निशान शुभ होने के साथ ही काफी ऊर्जा देने वाला होता है. वाहन को फूल और माला अर्पित कर स्वागत करें. 


3. कलावा रक्षा-सूत्र होता है इसलिए वाहन को कलावा बांधना चाहिए, अब कपूर से आरती करें और वाहन पर मिठाई रखें. इस मिठाई को गौमाता को खाने के लिए सम्मान पूर्वक दें.


4. एक नारियल लेकर नए वाहन के ऊपर से सात बार घुमाकर वाहन के आगे फोड़ें, वाहन स्टार्ट कर उसे नारियल वाले स्थान पर से होते हुए एक चक्‍कर लगाएं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)