Dhanteras 2024 Date Time in India: धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी, गणेश जी, भगवान धन्वंतरि और कुबेर देव की पूजा की जाती है. साथ ही धनतेरस के दिन सोना-चांदी, तांबा-पीतल, बर्तन, वाहन जैसी समृद्धि से जुड़ी चीजें खरीदना शुभ माना जाता है. मान्‍यता है कि धनतेरस के दिन खरीदी गईं चीजें 13 गुना समृद्धि देती हैं. हिंदू धर्म में धनतेरस पर्व को बहुत माना गया है. लेकिन इस साल लोगों में दिवाली की तरह धनतेरस मनाने की सही तारीख को लेकर कंफ्यूजन है. लोग असमंजस में हैं कि इस साल धनतेरस 29 अक्‍टूबर को है या 30 अक्‍टूबर को. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: शनि की सीधी चाल देगी इन राशि वालों को सबसे ज्‍यादा राहत, सुकून की सांस के साथ मिलेगा धन का ढेर


धनतेरस 2024 की सही तारीख 


धनतेरस का पर्व हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन मनाया जाता है. इसलिए इसे धन त्रयोदशी कहते हैं और आम बोलचाल की भाषा में धनतेरस कहते हैं. इस साल पंचांग के अनुसार कार्तिक कृष्‍ण त्रयोदशी तिथि की शुरुआत 29 अक्टूबर 2024 की सुबह 10 बजकर 32 मिनट से होगी, जो कि 30 अक्टूबर की  दोपहर 1 बजकर 16 मिनट तक रहेगी. उदया तिथि के मुताबिक धनतेरस का पर्व दिन 29 अक्टूबर 2024 को मनाया जाएगा.


यह भी पढ़ें: शुरू होने वाला है कार्तिक महीना, जान लें तुलसी से जुड़े जरूरी नियम, वरना दिवाली पर निकल जाएगा दिवाला


धनतेरस पर खरीदारी के लिए शुभ योग 


धनतेरस पर जब शुभ योग बनते हैं तो यह और भी फलदायी हो जाती है. इस साल धनतेरस के दिन त्रिपुष्कर योग का निर्माण हो रहा है, इस योग में खरीदारी करना बेहद शुभ माना जाता है. त्रिपुष्‍कर योग 29 अक्‍टूबर की सुबह 6 बजकर 32 मिनट से शुरू होकर अगले दिन तक 10 बजकर 30 मिनट पर रहेगा. इस योग में खरीदी गईं चीजें 3 गुना ज्‍यादा फलदायी साबित होती हैं. 


वहीं धनतेरस पर खरीदारी का अभिजीत मुहूर्त 29 अक्टूबर की सुबह 11 बजकर 42 मिनट से दोपहर 12 बजकर 27 मिनट तक रहेगा. इस योग में खरीदारी करना सबसे शुभ रहेगा. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)