Amavasya March 2024: हिंदू धर्म में अमावस्‍या तिथि का विशेष महत्‍व है. सभी अमावस्‍या तिथि भगवान विष्‍णु और पितरों को समर्पित है. इस दिन पितरों के निमित्‍त श्राद्ध-तर्पण किया जाता है. भगवान विष्‍णु की पूजा की जाती है. इस दिन पवित्र नदी में स्‍नान करने और गरीबों को दान देने से बड़ा लाभ होता है. कह सकते हैं कि पितरों को प्रसन्‍न करके उनका आशीर्वाद पाने के लिए अमावस्‍या तिथि विशेष होती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

10 मार्च को है फाल्‍गुन अमावस्‍या 


10 मार्च, रविवार को फाल्‍गुन महाने की अमावस्‍या है. अमावस्‍या के दिन के लिए धर्म-शास्‍त्रों में नियम बताए गए हैं. इसके अनुसार अमावस्‍या के दिन कुछ कार्य करने की मनाही की गई है. यदि ये काम अमावस्‍या के दिन किए जाएं तो व्‍यक्ति को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि फाल्गुन अमावस्या कब से कब तक है और इस दिन किन कार्यों को करने से बचना चाहिए.


फाल्गुन अमावस्या 2024 स्‍नान दान समय 


पंचांग के अनुसार, फाल्गुन अमावस्या तिथि की शुरुआत 9 मार्च 2024 को शाम 6 बजकर 17 मिनट से होगी और इसके 10 मार्च को दोपहर 2 बजकर 29 मिनट पर अमावस्‍या तिथि का समापन होगा. इसलिए फाल्गुन अमावस्या 10 मार्च को मानी जाएगी. अमावस्या के दिन स्नान-दान का शुभ मुहूर्त 10 मार्च 2024, रविवार को सुबह 4 बजकर 49 मिनट से सुबह 5 बजकर 48 मिनट तक है. 


अमावस्‍या के दिन ना करें ये काम 


- फाल्गुन अमावस्या के दिन अपने मन में किसी के प्रति बुरे विचार ना लाएं. 


- अमावस्‍या के दिन नए कपड़े, गहने आदि ना खरीदें. हो सके तो धन का लेन-देन भी टालें. 


- अमावस्‍या के दिन तामसिक भोजन (लहसुन-प्‍याज, नॉनवेज-शराब) का सेवन गलती से भी ना करें. 


- अमावस्‍या की रात को नकारात्‍मक शक्तियां सक्रिय रहती हैं. लिहाजा रात को सुनसान जगह पर ना जाएं. 


- अमावस्‍या की सुबह देर तक नहीं सोना चाहिए. इससे सौभाग्‍य भी दुर्भाग्‍य में बदल जाता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)