Falgun Month Remedies: वैदिक पंचांग के अनुसार 25 फरवरी से नए माह फाल्गुन माह की शुरुआत हो चुकी है. बता दें कि हिंदू कैलेंडर के अनुसार फाल्गुन माह साल का आखिरी महीना होता है. इस माह में भगवान श्री कृष्ण और भगवान शिव की उपासना करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. आधायत्मिक और ज्योतिष दृष्टिकोण से इस महीने को बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मान्यता है कि इस माह में अगर विधिपूर्वक भगवान शिव और कृष्ण जी की पूजा-अर्चना की जाए, तो सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है. वहीं, ज्योतिष शास्त्र में फाल्गुन माह से संबंधित कुछ उपायों का जिक्र किया गया है, जिनका पालन करने से कई प्रकार के ग्रह दोष और बाधाएं दूर हो जाती हैं. जानें फाल्गुन माह से जुड़े कुछ विशेष उपायों के बारे में. 


फाल्गुन माह में करें ये विशेष उपाय


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार फाल्गुन माह में भगवान शिव और श्री कृष्ण की विधिपूर्वक पूजा करने से व्यक्ति को सभी प्रकार के मानसिक तनावों से मुक्ति मिलती है और सुख-समृद्धि आती है. इसके साथ ही, इस माह में पानी में सुगंधित पदार्थ जैसे इत्र, गुलाब जल आदि मिलाकर स्नान करने से व्यक्ति को मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है. 


- फाल्गुन माह में भगवान शिव की अराधना करने से धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. ऐसे में भगवान शिव की पूजा करते समय उन्हें सफेद चंदन अर्पित करें. साथ ही, महादेव को दूध और गंगाजल अर्पित करें. इससे व्यक्ति को रोग-दोष से छुटकारा मिलता है.


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए फाल्गुन माह में मां लक्ष्मी को इत्र और गुलाब का फूल अर्पित करें. इसके साथ ही, नियमित रूप से विधिविधान से पूजा करें. इस उपाय को करने से व्यक्ति की धन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं और व्यवसायिक क्षेत्र में भी लाभ मिलता है. 


- वही, ज्योतिष शास्त्र में चंद्र देव की उपासना को भी बहुत महत्वपूर्व माना गया है. ऐसे में नियमित रूप से रात में चांद की रोशनी में बैठ कर चंद्र देव की उपासना करें. साथ ही, रात में ध्यान मुद्रा में बैठकर ‘ॐ सों सोमाय नमः’ मंत्र का कम से कम एक माला जाप करने से विशेष लाभ होता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)