Garuda Purana Auspicious Things: हिंदू धर्म के सभी 18 महापुराणों में गरुड़ पुराण का काफी महत्व है. वैसे तो इस पुराण को किसी की मृत्यु होने के बाद पढ़ा जाता है, लेकिन इसमें कई सारी ऐसी बातें कही गई हैं, जिनका इंसान के जीवन से गहरा संबंध होता है. गरुड़ पुराण के अनुसार, इंसान की कुछ आदतें गरीबी की वजह बन सकती हैं. इन आदतों को अगर समय रहते नहीं छोड़ा गया तो जल्द ही कंगाली का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं ऐसी कौन धसी आदतें हैं, जो दरिद्रता का कारण बनती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लालच 


कहावत है न कि लालच इंसान को अंधा बना देता है. गरुड़ पुराण के अनुसार भी लालच करना अच्छा नहीं है. लालची इंसान अधिक पाने की लालसा में बुरे मार्ग पर चलने लगता है. ऐसे लोगों के पास धन ज्यादा वक्त तक टिका नहीं रहता है. जो इंसान पैसों का जितना ज्यादा लालच करेगा, मां लक्ष्मी उससे उतनी ही दूर जाएगी.


अहंकार 


इंसान जिंदगी में कितनी भी सफलता हासिल कर ले, उसे कभी अहंकार नहीं करना चाहिए. अहंकार से बुद्धि भ्रष्ट हो जाती है और सभी ऐसे व्यक्ति का साथ सभी छोड़ देते हैं. ऐसे लोगों के साथ लक्ष्मी भी ज्यादा देर तक नहीं टिकती है और हाथ आया पैसा भी धीरे-धीरे जाने लगता है.


शोषण 


गरुड़ पुराण के अनुसार, दूसरों का शोषण करने वाले लोग कभी सुखी नहीं रहते हैं. इसका परिणाम बुरा होता है. ऐसे लोग जो गरीब, जरूरतमंद का शोषण कर धन कमाते हैं, उनके पास पैसा अधिक समय तक नहीं टिकता है. 


गंदगी 


मां लक्ष्मी ऐसे घर में कभी वास नहीं करती है, जहां गंदगी का अंबार लगा हुआ हो. गंदे कपड़े कंगाली को दावत देते हैं. ऐसे में जरूरी है कि रोजाना स्नान करने के बाद साफ-सुथरे कपड़े पहनें.


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)