Garuda Purana: हिंदू धर्म में महिलाओं को घर की लक्ष्मी माना जाता है. इसलिए विवाह से पहले बड़े बुजुर्ग अपनों बच्चों के लिए ऐसी कन्याओं का चुनाव करते हैं जो हर तरह से सर्वगुण संपन्न हो. ताकि महिलाएं अपने अच्छे गुणों से पूरे घर की किस्मत बदल देती हैं. यह कहना गलत नहीं होगा कि ऐसी ही महिलाएं एक सफल आदमी के पीछे हमेशा खड़ी रहती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं, अगर निर्गुणी महिलाएं घर में दाखिला लें ले तो वह चंद ही क्षणों में पूरे घर को नाश कर देती हैं. इतना ही नहीं पति का जीवन तो पूरी तरह से नरक बन जाता है. हिंदू धर्म में गरुड़ पुराण के अनुसार महिलाओं के ऐसे गुणों के बारे में बताया गया है जो भाग्यशाली मानी जाती है साथ ही घर परिवार को खुशहाल बनाने में मदद करती हैं. आइए विस्तार में हिंदू पुराणों में सबसे महत्वपूर्ण पुराण गरुड़ पुराण के अनुसार महिलाओं के भाग्यशाली वाले गुणों के बारे में विस्तार में जानें.


ऐसी हो घर की भाग्यशाली वाली पत्नी के गुण


घर में ऐसी महिलाओं को लाना शुभ माना जाता है जो कि पूरे घर को साफ सुथरा रखती हो. दरअसल साफ घर में ही देवी लक्ष्मी का वास होता है साथ ही इससे घर में बरकत बनी रहती है. 


वहीं दूसरे गुण की बात करें तो ऐसी महिला जो निस्वार्थ भाव से रिश्तेदारों, अतिथियों और महमानों का मान सम्मान करें तो वह गुणी कहलाती है. ऐसा करने से पूरे घर का मान सम्मान बढ़ता ही है. 


तीसरे गुण के अनुसार जो महिला कम संसाधन में ही घर के खर्चे चला रही हो वह एक सुशील महिला कहलाती है. इस वजह से कभी भी परिवार में कोई क्लेश नहीं होता. 


वहीं चौथे गुण में महिला का सुलक्षण होना आवश्यक है. ऐसी महिला अपने पति के सही बातों में साथ देती है. ऐसी महिलाओं को अपने पति से अथाह प्रेम मिलता है, जिसकी वजह से वैवाहिक जीवन सुखमय रहता है. 


48 घंटे बाद इन 5 राशि वालों का शुरू होगा गोल्डन पीरियड, दोनों हाथों से जमकर बटोरेंगे पैसा, जानें कारण
 


Kharmas 2023: 48 घंटे बाद नहीं कर पाएंगे कोई मांगलिक कार्य, खरमास के दौरान भूलकर भी न करें ये काम
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)