Hanuman Jayanti Remedies: हिंदू शास्त्रों के अनुसार चैत्र माह की पूर्णिमा के दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था. देशभर में इस दिन हनुमान जी की पूजा-उपासना का दिन है. इस दिन किए गए कुछ खास उपाय व्यक्ति को बजरंगबली की कृपा दिलाते हैं. इस बार हनुमान जयंती 6 अप्रैल गुरुवार के दिन पड़ रही है. वहीं कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को भी हनुमान जयंती मनाई जाती है. लेकिन चैत्र माह की हनुमान जयंती का विशेष महत्व है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन विधि-विधान के साथ हनुमान जी की पूजा-उपासना से व्यक्ति के सभी संकट दूर होते हैं और कष्टों से छुटकारा मिलता है. इस दिन कुछ ज्योतिष उपायों का भी जिक्र किया गया है. कहते हैं कि इन उपायों को करने से व्यक्ति के जीवन की सभी समस्याएं दूर होती हैं. जानें इन उपायों के बारे में.


हनुमान जयंती के दिन करें ये उपाय


चोला चढ़ाएं


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर किसी विशेष दिन हनुमान जी को चोला अर्पित किया जाता है, तो व्यक्ति को संकट से निजात मिलती है. मंगलवार, शनिवार और हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी को चोला अर्पित करें. कहते हैं कि इस उपाय को करने से व्यक्ति के जीवन में कभी संकट नहीं आता. वहीं, चोला चढ़ाने वाले व्यक्ति के जीवन में भूत- पिशाच, शनि और ग्रह बाधा, रोग शोक, कोर्ट कचहरी, कर्ज, तनाव आदि की चिंताएं दूर हो जाती हैं.


पान का बीड़ा


अगर आप जीवन में कोई ऐसा काम करने जा रहे हैं, जिसे करना आपके बस में नहीं है या फिर बहुत मुश्किल है, तो इस चीज की जिम्मेदारी आप हनुमान जी को सौंप सकते हैं. इस काम के लिए मंगलवार या फिर हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी को पान का बीड़ा अर्पित करें. मंदिर में पूजा-पाठ करने के बाद अगर ये काम किया जाएगा, तो जल्द ही आपका काम होगा.


आटे का दीपक


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप कर्ज में डूबे हैं और उससे बाहर आना चाहते हैं, तो आटे के बने दीपक में चमेली का तेल डालकर उसे बड़ के पत्ते पर रखकर जला दें. ऐसे बड़ के 5 पत्तों पर 5 दीपक रखें. इन्हें ले जाकर हनुमान जी के मंदिर में रख दें. इस उपाय को करने से व्यक्ति के जीवन में कर्ज  से मुक्ति मिलेगी. साथ ही, शनि की बाधाएं दूर होंगी.


ध्वज चढ़ाना


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी कार्य में सफलता पाने के लिए या फिर युद्ध में विजय प्राप्ति के लिए हनुमान जी को लाल या केसरिया रंग का ध्वज अर्पित किया जाता है. कहते हैं कि अगर मंदिर में झंडा फरहराएंगे, तो व्यक्ति के मान-सम्मान में बढ़ोतरी होती है और हर कार्य में तरक्की मिलती है. ज्योतिष अनुसार ये झंडा त्रिकोणीय हो और राम लिखा हो. इससे व्यक्ति की संपत्ति संबंधी समस्याएं दूर होती हैं.


राम नाम करें अर्पित


कहते हैं कि हनुमान जी को राम नाम बेहद प्रिय है. भगवान श्री राम की पूजा से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं. इसके लिए पीपल के पत्ते पर चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर उससे राम नाम लिखें और इसे हनुमान जी को अर्पित कर  दें. इस उपाय को करने से व्यक्ति को सभी समस्याओं से मुक्ति मिल जाएगी.


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)