Hinglaj Devi Mandir Pakistan in Hindi: भारत के मंदिर अपनी भव्‍यता, आस्‍था और चमत्‍कारिक शक्तियों के लिए देश-दुनिया में मशहूर हैं. कुछ मंदिर तो  इतने मशहूर हैं कि उन्हें देखने के लिए देश ही नहीं दुनिया से लोग आते हैं. इन मंदिरों से लाखों करोड़ों लोगों की आस्था जुड़ी हुई है. जम्मू में स्थित वैष्णो देवी मंदिर भी ऐसा ही मंदिर है. माता के इस मंदिर में हर रोज हजारों की तादाद में श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आते हैं लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि हिंदुस्तान के बाहर एक मुस्लिम देश ऐसा भी है जहां पर दुर्गा माता का मशहूर मंदिर है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पाकिस्‍तान में है यह मशहूर देवी मंदिर 


मां दुर्गा का यह प्रसिद्ध मंदिर पाकिस्‍तान में है. हिंगलाज देवी मंदिर माता के 51 शक्तिपीठों में से एक है. पाकिस्तान के इस हिंगलाज माता मंदिर को वैष्णो देवी मंदिर कहा जाता है. धर्म शास्त्रों के अनुसार यहां पर सती माता का मस्तिष्क गिरा था. पाकिस्तान के इस दुर्गा देवी मंदिर को हिंगुला देवी, नानी मंदिर और मां वैष्णो देवी मंदिर के नाम से जाना जाता है. 


वैष्णो देवी की तरह दिखता है दरबार 


पाकिस्तान की हिंगलाज माता मंदिर को वैष्णो देवी मंदिर इसीलिए कहा जाता है क्योंकि यहां पर माता के दरबार का नजारा हुबहू जम्मू स्थित वैष्णो देवी मंदिर की तरह है.  इतना ही नहीं मंदिर में वैष्णो देवी मंदिर की तरह गुफा भी है. इस मंदिर की खास बात यह भी है कि यहां हिंदू ही नहीं मुस्लिम लोग भी माता की पूजा करते हैं. 


भगवान राम ने किए थे इस मंदि में मां दुर्गा के दर्शन


पाकिस्तान के इस देवी माता मंदिर में भगवान श्री राम ने भी दर्शन किए थे जब भगवान राम ने रावण का वध किया था उसके बाद ब्राह्मणवाद का पाप दूर करने के लिए प्रभुराम माता हिंगलाज के दर्शन करने गए थे इतना ही नहीं प्रभु राम ने यज्ञ भी किया था इस मंदिर को करीब 2000 साल पुराना माना जाता है मुस्लिम लोग के नाम से जानते हैं इस मंदिर में माता रानी की सेवा हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदाय के लोग करता है


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)