Karwa Chauth Vrat Kab Hai Date Time: करवा चौथ का व्रत हिंदू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. पति की लंबी उम्र के लिए यह व्रत रखा जाता है. मान्‍यता है कि यह व्रत सुहागिन महिलाएं रखें तो उन्‍हें अखंड सौभाग्‍य और सुखद दांपत्‍य जीवन मिलता है. दांपत्‍य जीवन की परेशानियां दूर होती हैं और घर में खुशहाली, समृद्धि आती है. यह व्रत कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है. इस साल करवा चौथ व्रत 13 अक्‍टूबर 2022 को रखा जाएगा. इस साल करवा चौथ पर बहुत ही शुभ संयोग बन रहा है. 


करवा चौथ पर बन रहा शुभ संयोग


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस साल कार्तिक महीने के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी यानी कि करवा चौथ 12 अक्‍टूबर की रात 2 बजे से प्रारंभ होगा और 13 तारीख की मध्य रात्रि 03:09 बजे तक रहेगा. लिहाजा करवार चौथ का व्रत उदयातिथि के अनुसार 13 अक्‍टूबर को रखा जाएगा. इस दिन शाम को 06:41 मिनट तक कृतिका नक्षत्र रहेगा. फिर रोहिणी नक्षत्र शुरू होगा. करवा चौथ के दिन चंद्र देव की पूजा की जाती है और अर्ध्‍य दिया जाता है. करवा चौथ के दिन चंद्रमा अपनी उच्‍च राशि वृषभ में रहेंगे. चंद्रमा का उच्‍च राशि वृषभ में होना और रोहिनी नक्षत्र का होना बहुत ही शुभ होता है. इस समय में की गई पूजा बहुत शुभ फल देगी. 


करवा चौथ पर रखते हैं निर्जला व्रत 


करवा चौथ के दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करके निर्जला व्रत रखती हैं. इस दिन चौथ माता यानी कि माता पार्वती की पूजा करके अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं. रात में चंद्रमा की पूजा करके अर्ध्‍य देती हैं और इसके बाद व्रत खोलती हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें