PM Modi UAE Visit Live: पीएम मोदी ने अबू धाबी में पहले मंदिर का किया उद्घाटन, राम मंदिर के बाद एक और ऐतिहासिक प्राण-प्रतिष्ठा

श्रद्धा जैन Wed, 14 Feb 2024-7:34 pm,

PM Modi Hindu Mandir Inauguration Live: आज संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) में इतिहास रचने जा रहे है. कुछ ही देर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अबू धाबी में बने पहले भव्य हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया. मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पीएम मोदी ने आरती की और फिर मंदिर में जाकर फूल अर्पित कर भगवान का आशीर्वाद प्राप्त किया.

PM Modi BAPS mandir inauguration in Abu Dhabi Live: आज संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) में इतिहास रचने जा रहे है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अबू धाबी में बने पहले भव्य हिंदू मंदिर का उद्घाटन कर चुके हैं.  पीएम मोदी BAPS हिंदू मंदिर पहुंचे और मंदिर की संस्था द्वारा पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया है. बता दें कि मंगलवार को पीएम मोदी का अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने स्वागत किया था और उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया. इसके बाद पीएम मोदी ने 'अहलान मोदी' कार्यक्रम को संबोधित किया. कुछ ही देर में पीएम मोदी मुस्लिम देश UAE की राजधानी अबूधाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करने  27 एकड़ जमीन पर 700 करोड़ रुपए की लागत से बना है. बीएपीएस स्‍वामीनारायण मंदिर की भव्‍यता और वास्‍तुकला तो बेमिसाल है ही, साथ ही इसे वाराणसी के घाट की तरह दिखाने के लिए मंदिर के दोनों ओर गंगा और यमुना का पवित्र जल भी बहाया जा रहा है. यह मंदिर इतना अद्भुत है कि अबूधाबी में आपको भारत की याद दिलाएगा. 

नवीनतम अद्यतन

  • मंदिर में दर्शन कर पीएम मोदी ने लिया आशीर्वाद

    अबू धाबी के बने BAPS के पहले हिंदू मंदिर के उद्घाटन का कार्यक्रम आज पीएम मोदी द्वारा हो गया है. आज से मंदिर पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है. मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद पीएम मोदी ने आरती और मंदिर में दर्शन कर फूल अर्पित किए और भगवान का आशीर्वाद प्राप्त किया.

     

     

  • अबू धाबी के हिंदू मंदिर का हुआ उद्घाटन पीएम मोदी ने की आरती

    अबू धाबी में बने पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन पीएम मोद द्वारा कर दिया है. मंदिर में मौजूद देवी-देवताओं की पहली तस्वीर भी सामने आ गई है. पीएम मोदी ने की उद्घाटन के बाद आरती.

     

     

     

     

  • BAPS ने किया पीएम मोदी का स्वागत 

    अबू धाबी में बने पहले हिंदू मंदिर के भव्य समारोह में पीएम मोदी शिरकत कर चुके हैं. जहां पर पीएम मोदी का स्वागत BAPS ईश्वरचंद स्वामी द्वारा किया गया है. पीएम मोदी ने मंदिर में बने स्वामीनारायण के चरणों पर फूल अर्पित किए. 

     

     

  • अबू धाबी BAPS हिंदू मंदिर पहुंचे पीएम

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अबू धाबी में बने पहले BAPS हिंदू मंदिर के उद्घाटन के लिए पहुंच गए हैं और थोड़ी देर में मंदिर का उद्घाटन करेंगे. 

     

     

     

     

  • थोड़ी देर में Abu Dhabi हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी  

    यूएई (संयुक्त अरब अमीरात) के अबू धाबी में बने पहले हिंदू मंदिर (श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनाराण संस्था) मंदिर का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में करने जा रहे हैं. अबू धाबी में बने इस मंदिर को लेकर लोग काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं. वहीं, मंदिर के बाहर मोदी-मोदी के नारे लगा रहे है. 

  • BAPS हिंदू मंदिर के उद्घाटन में दर्शकों की भारी भीड़

    कुछ ही देर में अबू धाबी में बना भव्य हिंदू मंदिर का उद्घाटन कार्यक्रम शुरू होने वाला है. लोगों में मंदिर उद्घाटन को लेकर बहुत उत्साह देखा जा रहा है. मंदिर के समारोह में भारी भीड़ देखी जा रही है. वहीं, वहां पहुंचे दर्शक पीएम मोदी के नाम के नारे लगा रहे हैं. स्वामीनारायण मंदिर में इस समय माहौल भक्तिमय दिख रहा है. विदेशों में रह रहे हिंदूओं के लिए ये गर्व की बात है. 

     

     

  • Abu Dhabi Mandir: अबू धाबी के बाद इस देश में बनेगा हिंदू मंदिर

    अबू धाबी में आज 14 फरवरी की शाम पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है. इसके उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहां पहुंच चुके हैं. बताया जा रहा है कि यूएई के बाद एक और मुस्लिम देश बहरीन में मंदिर बनने जा रहा है. ये मंदिर भी अबू धाबी की तरह विशाल होगा. बता दें कि 1 फरवरी को बहरीन के क्राउन प्रिंस सलमान बिन हमद अल खलीफा ने स्वामीनारायण हिंदू मंदिर बनाने के लिए जमीन आवंटित करने की घोषणा की थी.

  • PM Modi UAE Visit: दुबई अर्थव्‍यवस्‍था, व्‍यापार का वैश्विक केंद्र बना - PM मोदी 

    दुबई में वर्ल्ड गवर्नमेंट्स समिट में पीएम मोदी ने अपने संबोध में कहा कि दुबई जिस तरह से वैश्विक अर्थव्यवस्था, वाणिज्य और प्रौद्योगिकी का वैश्विक केंद्र बन रहा है, वह बहुत बड़ी बात है. 

     

     

  • PM Modi Hindu Mandir Inauguration Live: दुबई - वर्ल्‍ड गवर्नमेंट समिट में PM मोदी का संबोधन 

    2 दिवसीय दौरे पर यूएई दौरे पर अबूधाबी पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने वर्ल्‍ड गवर्नमेंट समिट में आतंकवाद और क्‍लाइमेट चेंज को लेकर चिंता जताई. उन्‍होंने कहा कि दुनिया आधुनिकता की ओर बढ़ रही है लेकिन चुनौतियां भी बढ़ रही हैं. दुबई आतंकवाद नए स्‍वरूप में मानवता के सामने चुनौती लेकर आ रहे हैं. हर दिन आतंकवाद का रूप बदलता जा रहा है. क्‍लाइमेट चेंज का मुद्दा भी समय के साथ बड़ा होता जा रहा है. 

  • 700 कंटेनर में लाया गया 'पवित्र' पत्‍थर 

    अबूधाबी में आज इतिहास रचा जा रहा है. यहां बने पहले हिंदू मंदिर के उद्घाटन के साथ एक नई शुरुआत होगी. इस मंदिर को बनाने के लिए बलुआ पत्‍थर का इस्‍तेमाल किया गया है. इसके लिए उत्तरी राजस्थान से 700 से अधिक कंटेनर में दो लाख घन फुट से अधिक यह पवित्र पत्थर लाया गया है. मंदिर के अग्रभाग में बलुआ पत्थर पर जो उत्कीर्ण संगमरमर की नक्काशी है, उसे राजस्थान और गुजरात के कुशल कारीगरों द्वारा 25,000 से अधिक पत्थर के टुकड़ों से तैयार किया है. 

  • विज्ञान, तकनीक और प्राचीन वास्‍तु शिल्‍पविधि का संगम 

    अबूधाबी का हिंदू मंदिर विज्ञान, तकनीकों और प्राचीन वास्‍तुकला विधियों का बेजोड़ संगम है. यह मंदिर दिखने में जितना भव्‍य है, उतना ही मजबूत और कई एडवांस तकनीकों से लेस है. इस मंदिर में तापमान मापने और भूकंपीय गतिविधि पर नजर रखने के लिए उच्च तकनीक वाले 300 से अधिक सेंसर लगाए गए हैं. मंदिर के निर्माण में किसी भी धातु का उपयोग नहीं किया गया है और नींव को भरने के लिए राख यानी 'फ्लाई ऐश' (कोयला आधारित बिजली संयंत्रों से निकलने वाली राख) का उपयोग किया गया है. 

  • ABU Dhabi Hindu Temple Opening Live: अबूधाबी में पवित्र 'त्रिवेणी संगम'
     
    बीएपीएस स्‍वामीनारायण मंदिर के प्रमुख स्वयंसेवी विशाल पटेल ने कहा है कि जब पर्यटक मंदिर परिसर में आएंगे तो उन्हें जल की दो धाराएं दिखेंगी जो सांकेतिक रूप से भारत में गंगा और यमुना नदियों को दर्शाती हैं. 'त्रिवेणी' का पवित्र संगम बनाने के लिए मंदिर की संरचना से रोशनी की किरण आएगी जो सरस्वती नदी को दर्शाएगी. इस तरह अबूधाबी में प्रयागराज का प्रतीकात्‍मक त्रिवेणी संगम बनेगा, जिसकी दिव्‍य अनुभूति का लाभ यहां आने वाले श्रद्धालू ले सकेंगे. 

  • UAE BAPS Mandir Inauguration Live: उद्घाटन से पहले मंदिर में पूजा-अनुष्‍ठान शुरू 

    अबूधाबी में बने पहले हिंदू मंदिर का आज बुधवार, 14 फरवरी की शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करने वाले हैं. इससे पहले मंदिर में पूजा-अनुष्‍ठान शुरू हो गए हैं. इस मौके पर बीएपीएस स्‍वामीनारायण संस्‍था के प्रमुख गुरु महंत स्‍वामी ने महाराज भगवान स्‍वामीनारायण की पूजा की. 

     

     

  • मंदिर के दोनों ओर बहेगा गंगा-यमुना का पानी 

    अबूधाबी का यह मंदिर पश्चिम एशिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर है जिसमें एक साथ 10,000 लोग पूजा-पाठ कर सकेंगे. साथ ही इस मंदिर की एक विशेष बात यह‍ भी है कि मंदिर के दोनों ओर गंगा और यमुना का पवित्र जल बह रहा है. इसके लिए बड़े-बड़े कंटेनर में गंगा और यमुना के जल को भारत से ले जाया गया है. जिस ओर गंगा का जल बहता है वहां पर एक घाट के आकार का एम्फीथिएटर बनाया गया है. बीएपीएस स्‍वामीनारायण मंदिर के प्रमुख स्वयंसेवी विशाल पटेल ने कहा, 'इसके पीछे का विचार इसे वाराणसी के घाट की तरह दिखाना है जहां लोग बैठ सकें, ध्यान लगा सकें और उनके जेहन में भारत में बने घाटों की यादें ताजा हो जाएं. 

  • मंदिर में 7 शिखर और 2 गुंबद 

    अबू धाबी का हिंदू मंदिर जितना बाहर से भव्य दिखता है.. उतना ही सुंदर इसके अंदर का हिस्सा भी है. मंदिर के अंदर संगमरमर से बने स्तंभों पर बारीक नक्काशी की गई है. अबू धाबी के इस पहले हिंदू मंदिर में 7 शिखर हैं और 2 पिरामिड आकार के गुंबद हैं, जिनपर स्वर्ण कलश और ध्वजा लहराती दिखाई देती है. यह मंदिर 27 एकड़ जमीन पर बनाया गया है. इसकी ऊंचाई 32.92 मीटर यानी 108 फीट, लंबाई 79.86 मीटर यानी 262 फीट जबकि मंदिर की चौड़ाई 54.86 मीटर यानी 180 फीट है. मंदिर का निर्माण शिल्प शास्त्र के प्राचीन हिंदू ग्रंथों के आधार पर किया गया है. 

  • भारत-यूएई के बीच 10 एमओयू साइन 

    विदेश सचिव विनय मोहन यादव ने कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी के 2 दिवसीय यूएई दौरे के दौरान उनका भव्‍य स्‍वागत हुआ. यह पीएम मोदी की यूएई की 7वीं यात्रा है. इस दौरे में पीएम मोदी और यूएई के राष्‍ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने डेलीगेशन के साथ भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच द्विपक्षीय जुड़ाव पर बात की. इसमें संयुक्‍त विकास के पहलू को भी शामिल किया गया. इस दौरे में 10 एमओयू समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए.

  • तिरंगे के रंग में रंगा बुर्ज खलीफा 

    PM नरेंद्र मोदी की 2 दिवसीय यूएई दौरे के मौके पर दुबई में बुर्ज खलीफा तिरंगे में रंग में नजर आया. बुर्ज खलीफा की फोटो शेयर करते हुए यूएई के क्राउन प्रिंस हमदान बिन मोहम्मद ने एक्स पर लिखा, 'हम इस साल के 'विश्व सरकार शिखर सम्मेलन' के सम्मानित अतिथि और भारत गणराज्य के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दिल से स्वागत करते हैं. देशों के बीच यह मजबूत संबंध अंतरराष्ट्रीय सहयोग के लिए एक मॉडल के रूप में काम करेगा.' 
     

     

     

  • पीएम मोदी का आज का शेड्यूल 

    11:00 -​ UAE के राष्‍ट्रपति के साथ द्विपक्षीय वार्ता (भारतीय समयानुसार 12:30)
     
    11:40- PM मोदी UAE के उप-राष्‍ट्रपति के साथ द्विपक्षीय वार्ता (भारतीय समयानुसार 13:10 ) 
     
    12:10- PM मोदी भारत मार्ट का वर्चुअल तरीके से उद्घाटन करेंगे (भारतीय समयानुसार 13:40)
     
    12:20- ​विश्‍व सरकार शिखर सम्‍मेलन में PM मोदी का संबोधन (भारतीय समयानुसार 13:50)

    16:30-​ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीएपीएस स्‍वामीनारायण मंदिर का उद्घाटन करेंगे. (भारतीय समयानुसार 18:00)

    20:05 - प्रधानमंत्री मोदी दोहरा के लिए रवाना (भारतीय समयानुसार 21:35 )

    21:45 - कतर के प्रधानमंत्री के साथ पीएम मोदी की बैठक (भारतीय समयानुसार 23:15)

  • सुबह साढ़े 12 बजे होगी द्विपक्षीय वार्ता 

    अबूधाबी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बुधवार सुबह 11 बजे यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. इसके बाद सवा 12 बजे भारत मार्ट का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीएपीएस स्‍वामीनारायण मंदिर का उद्घाटन करेंगे. यह मुस्लिम देश संयुक्‍त अरब अमीरात में पहला हिंदू मंदिर होगा. यूएई में हिंदू मंदिर की स्‍थापना भारत और यूएई के रिश्‍तों को और भी गहरा करेगी. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link