Lohri 2023 date in Punjab: जनवरी में लोहड़ी और मकर संक्रांति मनाया जाता है. लोहड़ी सिख और पंजाबियों का मुख्य त्‍योहार है और यह नई फसल आने की खुशी में मनाया जाता है. वहीं मकर संक्रांति सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने के मौके पर मनाया जाता है. हिंदू धर्म में मकर संक्रांति को बहुत बड़ा पर्व माना गया है. आइए जानते हैं कि इस साल लोहड़ी और मकर संक्रांति कब मनाई जाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लोहिड़ी, मकर संक्रांति 2023 


नई फसल के आने की खुशी में मनाया जाने वाला पर्व लोहिड़ी खास तौर पर पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में बेहद धूमधाम से मनाया जाता है. माना जाता है कि लोहड़ी के दिन से सर्दियों का मौसम खत्म होता है और उसके बाद से दिन बड़े होने लगते हैं साथ ही रातें छोटी होने लगती हैं. साल 2023 में लोहड़ी का पर्व 14 जनवरी 2023 शनिवार को मनाया जाएगा. इसी रात सूर्य राशि परिवर्तन करके मकर राशि में प्रवेश करेंगे और अगले दिन 15 जनवरी 2023 को मकर संक्रांति मनाई जाएगी. लोहड़ी मनाने के लिए शुभ मुहूर्त रात 8:57 रहेगा.


...इसलिए मनाते हैं लोहिड़ी


लोहड़ी का पर्व अग्नि देव और सूर्य देव के प्रति आभार प्रकट करने का पर्व है. इस दिन मैदान में अग्नि जलाकर उसमें नई फसल अर्पित की जाती है. इसके अलावा तिल, गुड़ आदि अर्पित की जाती हैं. साथ ही सूर्य देव और अग्नि देव को रबी की अच्‍छी फसल के लिए धन्यवाद दिया जाता है. इस मौके पर दुल्ला भट्टी की कथाएं भी गाई जाती हैं. लोहड़ी पर पंजाबी समुदाय के लोग लोकगीत पर भांगड़ा और गिद्दा नृत्य करते हैं. खासतौर पर जिन परिवारों में विवाह हुआ होता है या किसी के बच्‍चे का जन्‍म हुआ होता है, उनकी पहली लोहिड़ी बहुत धूमधाम से मनाई जाती है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें