Magh Month Ke Upay: नए साल की शुरुआत महीने के 26 जनवरी तिथि से माघ महीने की शुरुआत हो जाएगी. हिंदू पंचांग के अनुसार ग्यारहवां महीना माघ कहलाता है. इस महीने में भगवान विष्णु की पूजा अर्चना की जाती है. जिसका लाभ भक्तों को मिलता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में माघ महीने में ही संगम मेला लगता है. जहां पर लोग दूर दूर से पवित्र गंगा नदी में स्नान करने के लिए पहुंचते हैं. दरअसल हिंदू मान्यताओं के अनुसार इस माह में गंगा स्नान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है. यदि कोई व्यक्ति इस दौरान इस एक उपाय को अपना लें तो उसे भगवान विष्णु प्रसन्न हो कर एक दो नहीं बल्कि पांच अलग अलग वरदान देते हैं. आइए इस माघ माह के उपाय को विस्तार में जानें.


माघ माह का उपाय


माघ माह में व्यक्ति को प्रयागराज जाना होगा. जहां पर उसे पूरे माघ माह में गंगा, यमुना और सरस्वती संगम में एक भी दिन बिना त्याग किए रोज स्नान करना होगा. यदि व्यक्ति ऐसा करने में सफल होता है तो उसे धन, सुख, संतान, सौभाग्य और मोक्ष की प्राप्ति होती है.


भगवान विष्णु की करें पूजा अर्चना


प्रयागराज के संगम में स्नान करने के बाद व्यक्ति को भगवान  विष्णु की विधि विधान से पूजा अर्चना करनी होगी. ऐसा करने से व्यक्ति के सारे पाप मिट जाते हैं और पुण्य की प्राप्ति होती है. केवल इतना ही नहीं ऐसा करने से व्यक्ति के अंदर अकाल मृत्यु का डर भी खत्म हो जाता है.


प्रयागराज में स्नान का महत्व


मान्यता है कि सागर मंथन के दौरान अमृत की कुछ बूंदें प्रयागराज में गिर गई थीं. यही वजह है कि माघ माह में स्नान करने से व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है. क्योंकि नदी को मोक्षदायिनी माना जाता है. यहां का जल इस समय अमृत के समान माना जाता है.


माघ माह का शुभ मुहूर्त


26 जनवरी शुक्रवार के दिन से माघ माह की शुरुआत हो जाएगी. पंचांग के अनुसार माघ कृष्ण प्रतिपदा तिथि 25 जनवरी 11 बजकर 23 मिनट से शुरू होगा और 26 जनवरी के दिन रात 1 बजकर 19 मिनट तक रहेगा.