Mohini Ekadashi Remedies: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर माह के दोनों पक्षों की एकादशी का विशेष महत्व है. साल में कुल 24 एकादशी आती हैं और हर एकादशी का अपना अलग महत्व है. बता दें कि वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को मोहिनी एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस बार मोहिनी एकादशी 19 मई के दिन पड़ रही है. इस दिन व्रत रखने और कुछ ज्योतिष उपाय भगवान विष्णु को प्रसन्न करते हैं. वहीं, इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा से भी शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार मोहिनी एकादशी के दिन व्रत रखने से भक्तों को पाप से मुक्ति मिलती है. हालांकि ऐसे कुछ कार्य भी हैं जिन्हें करने से परहेज करना चाहिए. इन कार्यों को करने से भगवान विष्णु अप्रसन्न होते हैं. जानें इन गलतियों के बारे में.  


घर पर बना रहेगा मां लक्ष्मी का हाथ, वैशाख पूर्णिमा के दिन कर लें बस ये एक छोटा-सा चमत्कारी उपाय
 


मोहिनी एकादशी पर क्या न करें


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार एकादशी के दिन अगर व्रत नहीं रख रहे हैं, तो इस दिन चावल खाने से परहेज करें. ऐसी मान्यता है कि अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको अगले जन्म में रेंगने वाले जीवन का जन्म मिलता है. साथ ही, भगवान विष्णु की नाराजगी का सामना करना पड़ता है. 


- हिंदू धर्म में एकादशी तिथि को बहुत ही शुभ और पवित्र माना गया है. यह दिन भगवान विष्णु को समर्पित है इसलिए एकादशी तिथि पर गलती से भी किसी के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल नहीं करें. साथ ही, किसी भी किसी भी प्रकार से क्रोध नहीं करें. इस दिन मन को शांत रखने के लिए इस दिन योग-ध्यान करें. इससे शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन प्याज, लहसुन और मांस मदिरा  का सेवन करने से भी बचें. इसके अलावा, अगर आप इन चीजों का सेवन करते हैं, तो भगवान विष्णु के प्रकोप से आपकी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है. 


Shani Dosh: जिंदगी में घट रही हैं ऐसी घटनाएं तो समझ लें कुंडली में कमजोर है शनि, समय से कर लें उपाय
 


- मोहिनी एकादशी के दिन अगर आप भगवान विष्णु की कृपा पाना चाहते हैं, तो गलती से भी बुजुर्गों का अपमान न करें. 


- शास्त्रों के अनुसार इस दिन शारीरिक संबंध बनाने से भी बचें.  मन में वासना जनित विचार न आएं. इस दौरान धार्मिक पुस्तकें पढ़ें. इस बात का ध्यान रखें कि इस दिन मन को एकाग्र करने के लिए वही कार्य करें जो आपको पसंद हो.  


- अगर आप मोहिनी एकादशी के दिन इन बातों का ध्यान रखते हैं और भगवान विष्णु, मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं, तो इससे आपके जीवन में धन-धान्य की कभी भी कमी नहीं होगी. साथ ही, धन वर्षा होगी. एकादशी के दिन व्रत रखने से व्यक्ति के भी पाप नष्ट होते हैं. और आखिर में मोक्ष की प्राप्ति होती है. 


मोहिनी एकादशी के दिन करें इन मंत्रों का जाप 


- भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए मोहिनी एकादशूी के दिन मंत्रों का जाप करें. इस दिन मंत्रों का जाप करने से व्रत रखने वालों और व्रत न रखने वालों को भी लाभ होता है. मान्यता है कि मंत्रों के जाप से आपको मानसिक शांति मिलती है. 


 ॐ नमो भगवते वासुदेवाय।।
 नारायणाय विद्महे। वासुदेवाय धीमहि ।


 तन्नो विष्णुः प्रचोदयात् ॥
 शान्ताकारं भुजगशयनं पद्मनाभं सुरेशं,
 विश्वाधारं गगनसदृशं मेघवर्ण शुभाङ्गम् ।
 लक्ष्मीकान्तं कमलनयनं योगिभिर्ध्यानगम्यम्,
 वन्दे विष्णुं भवभयहरं सर्वलोकैकनाथम् ॥


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)