Diwali 2024: कुछ ही दिनों में दिवाली का त्यौहार आने वाला है. मगर इसकी तैयारियां महीनों पहले से ही शुरू हो गई. दिवाली पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश का पूजन करके घर की सुख समृद्धि के लिए प्रार्थना की जाती है. कई लोग ऐसे हैं जो गंभीर आर्थिक समस्या से जूझ रहे होंगे, ऐसे में इस दिवाली मां लक्ष्मी की विशेष कृपा दृष्टि पाने के लिए कुछ खास नियम बताए गए हैं. इन अचूक उपायों को करने से आपके घर में धन संपत्ति से जुड़ी सारी समस्याएं खत्म हो जाएंगी. आइए जानते हैं इन खास उपायों के बारे में, जिसको इस दिवाली के दिन जरूर करना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


कैसे प्रसन्न होंगी देवी लक्ष्मी?


अगर आपको अपनी धन संपत्ति से जुड़ी समस्याओं का हल चाहिए तो दिवाली के दिन ये 4 काम जरूर करें. इससे माता लक्ष्मी और भगवान कुबेर आप पर पूरे साल अपनी कृपा बरसाते रहेंगे.


  • आर्थिक सुधार के लिए अशोक के पेड़ की जड़ को गंगाजल से साफ करके अपनी तिजोरी में रख लें. इससे आपका धन तिजोरी में रुकने लगेगा.

  • दिवाली के सुबह स्नान करके जल में दूध मिलाकर श्यामा तुलसी को अर्पित करें. 

  • शाम को लौंग के साथ सरसों के तेल का दीपक जलाकर किसी सुनसान जगह पर रख दें. इससे आपके इष्ट देवता प्रसन्न होंगे.

  • दिवाली के दिन एक गमले या किसी बर्तन में मिट्टी में धनिया के बीज डालें. फिर उसमें 1 रुपए का सिक्का डालकर पानी से थोड़ा गीला कर दें. उस बर्तन को घर की उत्तर दिशा की ओर रखें. जब उसमें से धनिया उगने लगे, तो इस धनिया को खाने में इस्तेमाल करें. वहीं सिक्के को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें.


ज्योतिष शास्त्र में कई गहरे राज छिपे हुए हैं, जिसके फॉलो करने से हमें परिणान दिखाई देते हैं. दिवाली के दिन इन 4 कामों को करने से आपको अपनी आर्थिक स्थिति में बड़े सुधार देखने को मिलेंगे. ऐसा मानना है कि इससे मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर प्रसन्न होकर आप पर हमेशा अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखते हैं.