Box bed Tips: वास्‍तु शास्‍त्र में घर की हर महत्‍वपूर्ण चीज के उपयोग और रखरखाव के बारे में विस्‍तार से बताया गया है. इसमें किचन, बेडरूम, बाथरूम, पूजा घर आदि सभी शामिल हैं. यदि बेडरूम में सोने की दिशा सही हो, लेकिन बेड के नीचे या सिरहाने नकारात्‍मक ऊर्जा देने वाली चीजें रखी हों तो जीवन में कई तरह की समस्‍याएं पैदा हो सकती हैं. सोते समय इन  नकारात्‍मक चीजों का पास होना आर्थिक तंगी, अनिद्रा, बीमारी का कारण बनता है. तरक्‍की में बाधाएं झेलनी पड़ती हैं. लिहाजा बेड के नीचे बॉक्‍स में इन चीजों को रखने से बचना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बॉक्‍स बेड में ना रखें ये चीजें 
 
कई बार घर में जगह कम पड़ने पर लोग अतिरिक्‍त सामान को बेड में बने बॉक्‍स में रख देते हैं. बेड के बॉक्‍स में कपड़े, रजाई, कंबल जैसी चीजें रखना तो ठीक है लेकिन ऐसी चीजों को नहीं रखना चाहिए, जिन्‍हें रखने से वास्‍तु दोष पैदा होता है. 


सोने चांदी के गहने: बहुत से लोग सुरक्षा की दृष्टि से सोने चांदी के गहने बेड बॉक्स यानी बिस्तर पेटी में छुपाकर रख देते हैं. लेकिन ऐसा कभी नहीं करना चाहिए. सोने का संबंध भगवान विष्‍णु से है, साथ ही सोना-चांदी समृद्धता की निशानी माने जाते हैं. ऐसे में इन चीजों को बेड बॉक्‍स में रखने से इनका अपमान होता है और भगवान विष्णु - माता लक्ष्मी नाराज हो सकते हैं, जो आपको आर्थिक तंगी का शिकार बना सकता है. 


जूते-चप्‍पल: वास्‍तु शास्‍त्र में बेडरूम में जूते-चप्‍पल रखने की सख्‍त मनाही की गई है. यहां तक कि बेडरूम स्‍लीपर भी बेड के एकदम पास या सिरहाने नहीं रखने चाहिए. उस पर अतिरिक्‍त जूते-चप्‍पल बेड बॉक्‍स में रखना भारी नुकसान पहुंचा सकता है. जूते-चप्‍पल से निकली नकारात्‍मक ऊर्जा ना केवल आपकी नींद में खलल डालती है, बल्कि आर्थिक तंगी और बीमारियों का शिकार भी बनाती है. 


बर्तन: स्‍टोरेज की कमी होने पर बर्तनों या क्रॉकरी को बेड बॉक्‍स या बिस्‍तर पेटी में रखना मां लक्ष्‍मी को नाराज कर सकता है. इसके अलावा स्‍टील के बर्तनों का संबंध शनि से, वहीं प्‍लास्टिक या चीनी मिट्टी-कांच की क्रॉकरी का संबंध राहु से होता है. बिस्‍तर पेटी में शनि-राहु से जुड़ी ये चीजें रखना अनिद्रा, बीमारियों का कारण बनता है. वहीं देवी लक्ष्‍मी की नाराजगी आर्थिक हानि कराती है. 


रुपए: सुरक्षा की नजर से रुपए-पैसे भी बेड बॉक्‍स में ना रखें. ऐसा करने पर मां लक्ष्‍मी की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)