Panchak June 2024: इस साल मई में दूसरी बार पंचक का संयोग बन रहा है. मई की शुरुआत भी पंचक से हुई थी और अब अंत में भी पंचक रहेंगे. पंचक 5 दिन का वो अशुभ काल होता है, जिसमें कोई भी शुभ काम करने की मनाही होती है. यही वजह है कि कोई भी काम करने से पहले शुभ मुहूर्त निकाला जाता है, ताकि उसमें पंचक या भद्रा काल आदि का साया ना हो. यदि आप किसी भी शुभ-मांगलिक कार्य, घर के निर्माण, गृह प्रवेश की योजना बना रहे हैं तो इस महीने के पंचक काल की तारीख जान लें कि पंचक कब से लग रहे हैं और कब तक चलेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पंचक कब से हैं? 


मई महीने में दूसरी बार लग रहे पंचक 29 मई 2024 को रात 08.06 बजे से शुरू होंगे. ये पंचक 3 जून 2024, सोमवार को दोपहर 01.40 पर समाप्‍त होंगे. इस तरह जून महीने की शुरुआत पंचक में ही होगी. ऐसे में कोई भी शुभ काम करने की योजना बना रहे हैं तो पंचक की शुरुआत से पहले ही निपटा लें. वैसे तो यह पंचक 29 मई, बुधवार से शुरू हो रहे हैं और बुधवार से शुरू हो रहे पंचक को अशुभ नहीं माना जाता है. लेकिर फिर भी कई काम ऐसे हैं, जो पंचक में नहीं करने चाहिए. 


पंचक में ना करें ये काम 


धर्म-शास्‍त्रों में दिया गया है कि पंचक काल में यदि निषिद्ध बताए गए काम किए जाएं तो चोरी, धन हानि, बीमारी होने या मृत्‍यु समान कष्‍ट होने के योग बनते हैं. लिहाजा पंचकों के 5 दिनों में वर्जित बताए गए काम नहीं करने चाहिए. 


- पंचक काल में विवाह, मुंडन, जनेऊ जैसे शुभ-मांगलिक कार्य नहीं करने चाहिए. 
- पंचक काल में नए घर का निर्माण शुरू करना, छत डलवाना, चौखट लगवाना और गृह प्रवेश करना भी बहुत अशुभ होता है. पंचक में बनाए गए घर में कभी सुख-समृद्धि नहीं रहती है. गरीबी, बीमारियों का सामना करना पड़ता है. 
- पंचक में नए बिजनेस की शुरुआत ना करें, सफलता मिलने में संदेह रहता है. 
- इसके अलावा पंचांग में पलंग या चारपाई बनवाना, लकड़ी इक्ट्‌ठा करना भी अशुभ होता है.
- पंचक काल में दक्षिण दिशा में यात्रा नहीं करनी चाहिए. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)