Papankusha Ekadashi 2020 : हिन्दू पंचांग के अनुसार, आश्विन शुक्ल पक्ष की उदया तिथि एकादशी यानि पापांकुशा एकादशी (Papankusha Ekadashi) आज (मंगलवार) है. पापांकुशा एकादशी पर भगवान पद्मनाभ की पूजा की जाती है. इस एकादशी पर विधि-विधान से व्रत रखने से पूर्व एवं इस जन्म में किए गए पापों से मुक्ति मिल जाती है. माना जाता है कि पापांकुशा एकादशी व्रत रखने से भगवान विष्णु आपके पाप हर लेते हैं. पापांकुशा एकादशी व्रत और पूजा के कुछ नियम हैं. इस खास दिन आप कुछ उपाय करेंगे तो आप पर भगवान विष्णु की कृपा बरसेगी. इससे पहले जानते हैं पापांकुशा एकादशी व्रत की कथा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: DNA ANALYSIS: 21 साल बाद नवाज शरीफ ने कारगिल का 'सच' बताने का फैसला क्यों किया?


पापांकुशा एकादशी व्रत की कथा
पाप रूपी हाथी को पुण्य रूपी अंकुश से रोकने के कारण इसे पापांकुशा एकादशी कहा जाता है. भगवान विष्णु के अवतार श्रीकृष्ण ने कहा है कि जो व्यक्ति पाप करता है वह इस व्रत को करके अपने पापों से मुक्ति पा सकता है. शास्त्रों के अनुसार विंध्य पर्वत पर क्रोधन नाम का एक बहुत ही क्रूर, कपटी और छल-कपट में हमेशा लिप्त रहने वाला बहेलिया रहा करता था. जब उसका अंत समय आया तो यमराज ने अपने दूतों को उस दुष्ट बहेलिया के प्राण हरने के लिए भेजा. इसके बाद जब यमराज के दूतों ने बहेलिया के पास जाकर कहा कि कल तुम्हारे जीवन का अंतिम दिन होगा तो बहेलिया घबरा गया और अपने प्राण बचाने के लिए महर्षि अंगिरा के पास मदद मांगने पहुंचा. तब महर्षि ने उस बहेलिये को पापों से मुक्ति दिलाने वाले पापाकुंशा एकादशी का व्रत रखने को कहा. बहेलिया ने ऋषि की बात मान यह व्रत रखा और पूर्व में किए गये सभी पापों से मुक्ति पा ली जिसके फलस्वरूप उसे प्राप्त हुआ.


खुशहाली के लिए करें ये उपाय
आज का पूरा दिन पूरी रात के बाद कल दोपहर 12 बजकर 54 मिनट तक पापांकुशा एकादशी रहेगी. रात 1 बजकर 7 मिनट तक ध्रुव योग रहेगा. इस दौरान किसी भी स्थिर कार्य जैसे किसी भवन या इमारत आदि का निर्माण करना बेहद शुभ होता है. लेकिन भूल कर भी अस्थिर कार्य जैसे कोई वाहन आदि न लें.


सुबह 6 बजकर 37 मिनट से सुबह 10 बजकर 47 मिनट तक कुमार योग रहेगा. कुमार योग दोस्ती के संबंध को मजबूत बनाने के लिये होता है. इस समय आप अपने रूठे दोस्त मना सकते हैं. भविष्य में भी इसके सुखद परिणाम मिलेंगे.


अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में आर्थिक संपन्नता रहे, पैसों की कभी कमी न रहे तो शाम के समय आप भगवान विष्णु के सामने घी का दीपक अवश्य जलाएं. भगवान को बेसन के लड्डू का भोग लगाएं.


वैवाहिक जीवन को सुखद बनाने के लिए  एक लोटे में जल भरकर, उसमें थोड़ी-सी पिसी हुई हल्दी मिलाएं और उसमें एक सिक्का डाल कर अपने ऊपर से सात बार वारकर बहते पानी में बहा दें. आपका वैवाहिक जीवन सुखद बना रहेगा.


किसी भी काम में निश्तचित सफलता के लिए भगवान विष्णु की पूजा के समय एक हल्दी की गांठ पूजा स्थल पर रखें और अगले दिन जब भी उस काम को करने के लिये घर से निकलें तो वही हल्दी की गांठ पीले कपड़े में लपेटकर अपने साथ जरूर ले जाएं.


व्यापार में तरक्की के लिये तांबे का कलश स्थापित करें. कलश में भगवान विष्णु के मन्दिर के मुख्य द्वार और गाय के खुर के नीचे की थोड़ी-सी मिट्टी डालें. कलश को अपनी दुकान या ऑफिस के गेट के पास रख दें.


भूल कर भी न करें ये काम
आज के दिन कुछ गलतियां भारी पड़ सकती हैं. आज किसी भी हाल में मांस- मंदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से जीवन में तमाम परेशानियां आ सकती हैं. बेहतर होगा व्रत रखें लेकिन अगर आप व्रत नहीं रख सकते तो सात्विक भोजन ही करें.