Parama Ekadashi Remedies: हिंदू धर्म में एकादशी व्रत का विशेष महत्व है. कहते हैं कि एकादशी के दिन व्रत रखने से व्यक्ति को पापों से मुक्ति मिलती है और मृत्यु के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है. अधिकमास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को परमा एकादशी के नाम से जाना जाता है. कहते हैं कि इस दिन सच्चे मन से व्रत रखने और पूजा-पाठ करने से व्यक्ति को भगवान शिव, शनिदेव, श्री हरि विष्णु जी और हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि इस साल परमा एकदाशी 12 अगस्त के दिन पड़ रही है. 11 अगस्त की शाम सूर्यास्त के बाद से व्रत की शुरुआत होती है और द्वादशी के दिन शुभ मुहूर्त में व्रत का  पारण किया जाता है. बता दें कि सावन का हर दिन भगवान शिव को समर्पित है. वहीं एकदाशी का व्रत भगवान विष्णु को समर्पित है. शनिवार होने के कारण हनुमान जी और शनि देव की कृपा प्राप्त होगी. ऐसे में इस दिन चारों देवताओं की कृपा बरसेगी. जानें इस दिन किन 5 उपायों को करने से घर में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होगी. साथ ही, दुखों का अंत होगा. 


एकादशी पर कर लें ये 5 आसान उपाय 


1. धन और मोक्ष प्राप्ति के लिए


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार परमा एकादशी के दिन सच्चे मन से पूजा- पाठ करने और व्रत रखने से व्यक्ति को धन और मोक्ष की प्राप्ति होती है. पूजा के समय भगवान विष्णु के मंत्र ओम नमो भगवते वासुदेवाय का जाप करें. कहते हैं कि इस मंत्र के जाप से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. बता दें कि तुलसी के पत्ते और पंचामृत के प्रयोग से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं. 


2. दुख-संकटों से मुक्ति के लिए 


बता दें कि सावन अधिक माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी 12 अगस्त के दिन पड़ रही है. इस दिन मंदिर में पीपल के पेड़ के पास भगवान विष्णु की पूजा करें और जल से सीचें. पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाएं. वहीं, एक तेल का दीपक शनि देव के लिए भी जलाएं. ये उपाय व्यक्ति को कर्ज के मुक्ति दिलाता है. भगवान विष्णु, ब्रह्म देव और भगवान  शिव इससे प्रसन्न होते हैं. शनि देव की कृपा से साढ़े साती और ढैय्या के प्रभाव कम हो जाते हैं. 
 
3. भगवान विष्णु की कृपा के लिए


भगवान विष्णु को परमा एकादशी के दिन पीले फूल, हल्दी, पीला चंदन, बेसन के लड्डू और केला अर्पित करें. इसके साथ ही भगवान विष्णु को दूध में केसर मिला कर लगाएं. इससे धन लाभ होगा, भाग्य को मजबूती मिलेगी. आपके विवाह के योग बनेंगे और दांपत्य जीवन में आ रही समस्याएं दूर होंगी.  


4. संकटों से बचाव के लिए


परमा एकादशी शनिवार के दिन होने के कारण इस दिन हनुमान जी की पूजा करें. साथ ही, घर में सरसों के तेल का दीपक जलाएं. भगवान को गुड़, चना और केले का भोग लगाएं. इसके बाद सुदंरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ करें. इससे हनुमान जी प्रसन्न होते हैं. शनि देव की भी कृपा प्राप्त होती है. और व्यक्ति की संकटों से रक्षा होती है.     


5. सुख-समृद्धि की प्राप्ति के लिए


परमा एकादशी के दिन घर में लगे तुलसी के पौधे को ईशान कोण यानि घर की उत्तर-पूर्व दिशा में रख लें. इसके बाद सुबह एकादशी के बाद तुलसी की पूजा करें और जल अर्पित कर परिक्रमा करें. शाम के समय तुलसी पर घी का दीपक जलाएं. इससे घर में सुख, शांति और समृद्धि आती है. 


Maa Lakshmi Tips: मां लक्ष्मी को खींच लाएंगे आज से 6 दिन तक किए ये काम, 3 साल तक नहीं मिलेगा फिर ये मौका
 


8 दिन बाद जबरदस्त तरीके से पलटी मारेगी इन लोगों की किस्मत, तिजोरी कर लें खाली; लगने वाली है करोड़ों की लॉटरी!
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)