Makar Sankranti 14 January 2021: मकर संक्रांति के दिन स्नान के लिए घाटों पर उमड़ी भारी भीड़, देखिए PICS

Makar Sankranti 14 January 2021: कोरोना काल के बाद मकर संक्रांति का यह पहला स्नान है जब देशभर में नदी के घाटों पर स्नान के लिए इतनी ज्यादा भीड़ उमड़ी है. भीषण ठंड और घने कोहरे के बीच लोगों ने मकर संक्रांति के पर्व पर आज आस्था की डुबकी लगाई. लोग बड़े हर्षोल्लास से मकर संक्रांति मना रहे हैं. देखिए देशभर में मनाई जा रही मकर संक्रांति के पर्व की खूबसूरत PHOTOS

ज़ी न्यूज़ डेस्क Thu, 14 Jan 2021-8:52 am,
1/6

मकर संक्रांति पर स्नान के लिए बड़ी संख्या में घाटों पर पहुंचे श्रद्धालु

आज 14 जनवरी 2021 को मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव मकर राशि में प्रवेश कर रहे हैं. आज मकर संक्रांति को पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में श्रद्धालुओं ने भारी संख्या में हुगली नदी में स्नान किया और पूजा-अर्चना की.(फोटो साभार: ANI)

2/6

पटना में श्रद्धालुओं ने गंगा नदी में लगाई आस्था की डुबकी

बिहार की राजधानी पटना में भी मकर संक्रांति के मौके पर श्रद्धालुओं ने गंगा नदी में डुबकी लगाकर स्नान किया. यहां लोगों ने स्नान के बाद सूर्य देव की पूजा की और दान-दक्षिणा दी.(फोटो साभार: निशांत जैन)

3/6

कोलकाता में मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव की पूजा

आज मकर संक्रांति को कोलकाता में हुगली नदी के घाट पर श्रद्धालुओं ने स्नान के बाद सूर्य देव को जल अर्पित करके पूजा की और सौभाग्य का वरदान मांगा. आज मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव दक्षिणायन से उत्तरायण में आएंगे. इसके साथ ही हिंदू धर्म में विवाह, मुंडन, गृह प्रवेश और सगाई आदि मांगलिक कार्यक्रम शुरू हो जाएंगे, जो खरमास की वजह से नहीं हो रहे थे.(फोटो साभार: ANI)

4/6

मकर संक्रांति के पर्व पर दान करने की परंपरा

कोलकाता में सुबह करीब 4 बजे से ही श्रद्धालुओं ने हुगली नदी में स्नान करना शुरू कर दिया. जिसके बाद उन्होंने दान भी किया. मान्यता है कि आज मकर संक्रांति के पर्व पर दान करने सुख-समृद्धि आती है. आज काला तिल, काली उड़द, काला कपड़ा, उड़द दाल की खिचड़ी और सरसों के तेल दान करने की परंपरा है.(फोटो साभार: ANI)

5/6

मकर संक्रांति के दिन वाराणसी में गंगा स्नान के लिए उमड़ी भीड़

उत्तर प्रदेश के वाराणसी से भी आज मकर संक्रांति के दिन गंगा स्नान की अद्भुत तस्वीरें आईं हैं. कोरोना महामारी के संकट काल के बाद आज मकर संक्रांति को यह पहला स्नान है जब गंगा स्नान करने के लिए इतनी ज्यादा भीड़ वाराणसी के घाट पर उमड़ी है. कड़ाके की ठंड और घने कोहरे के बावजूद श्रद्धालु आज मकर संक्रांति के पर्व पर गंगा घाट पर स्नान कर रहे हैं, जो दिखाता है कि भारत आध्यात्मिक रूप से कितना मजबूत है.(फोटो साभार: ANI)

6/6

त्रिपुरा में ऐसे मनाई जा रही मकर संक्रांति

उत्तर-पूर्व के राज्य त्रिपुरा में मकर संक्रांति को पौष संक्रांति के रूप में मनाया जाता है. इस दौरान महिलाएं घर के बाहर सुंदर रंगोली बनाती हैं. त्रिपुरा के लंकामुरा में एक महिला अपने घर के सामने खूबसूरत रंगोली बनाती हुई नजर आई.(फोटो साभार: ANI)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link