Gangajal: क्या आपने घर में गंगाजल रखा हुआ है? बरतें ये सावधानियां, परेशानियां होंगी दूर

हिंदू धर्म में गंगा नदी (Ganga) को मां का दर्जा दिया जाता है. गंगाजल (Gangajal) का इस्तेमाल पूजा-पाठ के कार्यों में किया जाता है. इसीलिए लोग अपने पूजाघरों में भी गंगाजल रखते हैं. घर में गंगाजल (Gangajal At Home) रखने में कुछ सावधानियां बरतनी बहुत जरूरी होती हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Thu, 24 Dec 2020-9:19 am,
1/7

तांबे या चांदी के बर्तन में रखें गंगाजल

ज्यादातर लोग गंगाजल को प्लास्टिक की बोतल में भरकर रखते हैं, जो कि गलत है. गंगाजल को हमेशा चांदी या तांबे के बर्तन में भरकर रखना चाहिए.

2/7

गंगाजल वाले कमरे में मांस-मदिरा का सेवन न करें

गंगाजल का प्रयोग पवित्र कामों में किया जाता है. इसलिए आपने घर में जिस जगह पर गंगाजल (Gangajal Tips) रखा हुआ है, वहां पर मांस-मदिरा का सेवन गलती से भी न करें.

3/7

ईशान कोण में गंगाजल रखना है शुभ

घर के ईशान कोण (North East) को देवताओं का स्थान माना जाता है. इसलिए गंगाजल को हमेशा घर की इस दिशा में रखना शुभ माना जाता है.

4/7

गंगाजल को पूजा घर में रखें

गंगा नदी की तरह उसके जल को भी पवित्र (Holy Water) माना जाता है. गंगाजल को घर में इधर-उधर रखना अशुभ माना जाता है. गंगाजल को हमेशा घर के पूजा वाले स्थान पर ही रखें. 

5/7

गंगाजल वाली जगह रखें साफ

यदि आपने गंगाजल को किसी दूसरे कमरे में रखा भी है तो वहां की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें. गंगाजल को कभी भी अशुद्ध या गंदी जगह पर नहीं रखना चाहिए.

6/7

रोशनी में रखें गंगाजल

गंगाजल को कभी भी अंधकार वाली जगह पर न रखें. ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) बनी रहती है.

7/7

गंगाजल को छूने से पहले हाथ धोने चाहिए

गंगाजल (Gangajal) का प्रयोग करने से पहले हाथों को अच्छे तरीके से धो लें. भूल से भी गंगाजल को गंदे हाथों से नहीं छूना चाहिए.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link