Vastu Tips: घर में भूलकर भी न रखें ये 5 चीजें, लेकर आती हैं बुरी किस्मत

नई दिल्ली: वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर घर में चीजें वास्तु के हिसाब से रखी जाएं तो वहां सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. वहीं कई ऐसी चीजें हैं, जिन्हें घर से तुरंत निकाल देना चाहिए. इन्हें घर में रखने से परिवार के सदस्यों के बीच आपसी कलह बढ़ती है. आइए जानते हैं कि वे कौन सी चीजें हैं, जिन्हें भूल कर भी घर में नहीं रखना चाहिए.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Thu, 12 Aug 2021-3:43 pm,
1/5

घर से बाहर कर दें फटे पुराने कपड़े

वास्तु (Vastu Tips) के मुताबिक कपड़ों का संबंध भाग्य के साथ है. अच्छे कपड़े अच्छे भाग्य का प्रतीक होते हैं. वहीं पुराने मैले-कुचले कपड़े बदकिस्मती के. ऐसे में अगर घर के अंदर पुराने मैले कुचले कपड़े हैं तो उसे फौरन बाहर कर दें. फटे पुराने कपड़े जीवन में दुर्भाग्य लेकर आते हैं. 

2/5

पुराने अखबारों के ढेर को हटा दें

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार घर के भीतर कभी भी पुराने अखबार नहीं रखने चाहिए. घर में पड़ा रद्दी का ढेर सदा नकारात्मक ऊर्जा लेकर आता है. इससे परिवार के सदस्यों की तरक्की रुक जाती है. घर के लोगों को आर्थिक हानि उठानी पड़ती है.

3/5

खंडित मूर्तियों का करें विसर्जन

शास्त्रों के अनुसार देवी-देवताओं की मूर्ति या चित्र से सकारात्मक ऊर्जा निकालती हैं लेकिन यदि वे खंडित हो जाएं तो उनमें नकारात्मक ऊर्जा का वास हो जाता है. लिहाजा पुरानी और खंडित मूर्तियों को जमीन में दबा दें. ऐसा न कर सकें तो उन्हें जल में प्रवाहित कर दें. 

4/5

पुराने तालों को तुरंत बदल दें

अगर आपके घर में पुराने खराब हो चुके ताले रखे हैं तो उन्हें फौरन घर से बाहर कर दें. वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के अंदर कभी भी पुराने या खराब हो चुके तालों को नहीं रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र में पुराने ताले को अशुभ माना गया है. उसके मुताबिक नया ताला अच्छी किस्मत का प्रतीक होता है. वहीं पुराना या खराब हो चुका ताला बुरी किस्मत का वाहक होता है.

5/5

बंद या पुरानी घड़ियों दें विदाई

घर के अंदर कभी भी बंद घड़ी नहीं रखनी चाहिए. बंद घड़ी बदकिस्मती का प्रतीक होती है. इससे व्यक्ति के जीवन में रुकावट आती है. उसके बने हुए काम भी बिगड़ने लगते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में बंद घड़ियों को रखने से व्यक्ति की किस्मत भी बंद हो जाती है. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link