Phulera Dooj 2024: हिन्दू पंचांग के अनुसार फाल्गुन महीने के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को फुलेरा दूज मनाई जाती है. ये त्योहार काफी खास माना जाता है. इस दिन मथुरा-वृंदावन में होली के त्योहार की शुरुआत हो जाती है. ये दिन शादी, नामकरण, नया व्यापार जैसे मांगलिक कार्य शुरू करने के लिए काफी शुभ होता है. आइए जानते हैं इस साल फुलेरा दूज कब है, क्या है शुभ मुहूर्त और महत्व.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


कब है फुलेरा दूज?
हिन्दू पंचांग के अनुसार फाल्गुन महीने के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि की शुरुआत 11 मार्च को सुबह 10 बजकर 44 मिनट पर होगी और इसका समापन अगले दिन यानी 12 मार्च को सुबह 7 बजकर 13 मिनट पर होगा. इसके चलते 11 मार्च, दिन सोमवार को धूमधाम से फुलेरा दूज मनाई जाएगी. इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत सिद्धि योग का शुभ संयोग भी बन रहा है.


 


फुलेरा दूज शुभ मुहूर्त
फुलेरा दूज के दिन राधा कृष्ण की पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 9 बजकर 32 मिनट से दोपहर 2 बजे तक रहेगा. इस मुहूर्त में आप राधा कृष्ण की विधि विधान से पूजा कर सकते हैं. वहीं, गोधुलि मुहू्र्त शाम 6 बजकर 25 मिनट से शाम 6 बजकर 40 मिनट तक रहेगा. 


 


फुलेरा दुज का महत्व
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार फुलेगा दुज के दिन भगवान कृष्ण ने फूलों की होली खेली थी. इस कारण से इस दिन राधा कृष्ण जी पर फूल बरसाए जाते हैं. इसके बाद माखन और मिश्री का भोग लगाया जाता है. कई तरह से दोष को समाप्त करने के लिए ये दिन काफी शुभ माना जाता है. शादी जैसे मांगलिक कार्यों के लिए फुलेरा दूज बेहद ही अच्छा होता है. अच्छे परिणाम पाने के लिए आप इस दिन नया व्यापार भी शुरू कर सकते हैं. 


 


राधा कृष्ण से जुड़ा है होली का त्योहार
लोग होली खेलने के लिए पूरे साल का इंतजार करते हैं. ये त्योहार भगवान कृष्ण और राधा रानी से जुड़ा है. इस कारण से ब्रज में होली की धूम होती है. बसंत पंचमी के दिन से होली का उत्सव 40 दिनों तक चलता है. इस उत्सव में लठ्‌ठमार होली, लड्‌डू होली समेत कई प्रकार की होली खेली जाती है.


 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)