When Is Rakshabandhan 2022: सावन का महीना हिंदू पंचाग के अनुसार बहुत ही पवित्र माना गया है. इस माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाता है . भाई बहन के प्रेम का प्रतीक इस त्योहार के दिन बहनें भाइयों को कलाई पर राखी बांधती हैं. इस बार पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त और 12 अगस्त दो दिन पड़ रही है. इसलिए राखी की तारीख को लेकर भी लोगों को कंफ्यूजन है कि राखी का त्योहार किस दिन मनाया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि सावन की पूर्णिमा तिथि का आरंभ 11 अगस्त सुबह 10 बजकर 38 मिनट से शुरू होगा और 12 अगस्त शुक्रवार सुबह 07 बजकर 05 मिनट पर समाप्त होगी. ऐसे में लोगों को यह संशय बना हुआ है कि राखी किस दिन मनाई जाएगी. हिंदू पंचाग के अनुसार 11 अगस्त को पूरा दिन पूर्णिमा तिथि होने के कारण रक्षाबंधन पर्व 11 अगस्त, गुरुवार के दिन मनाया जाएगा. 


राखी बांधने का शुभ समय


हिंदू पंचाग के अनुसार 11 अगस्त, गुरुवार के दिन पूरा दिन पूर्णिमा तिथि होने के कारण इसी दिन बहनें भाइयों को राखी बांधेगी. इस दिन राखी बांधने के लिओ 12 बजे के बाद का समय शुभ बताया जा रहा है. इस दिन 5 बजकर 17 मिनट से 6 बजकर 18 मिनट तक का समय शुभ है. इस दिन भाई को राखी बांधते समय बहनें उसकी लंबी आयु की कामना करती हैं. वहीं, भाई भी बहनों को उपहार देते हैं और उनकी रक्षा का वचन देते हैं. 


रक्षाबंधन के शुभ योग


अभिजीत मुहूर्त: शाम 12 बजकर 08 मिनट से 12 बजकर 59 मिनट तक
अमृत काल: शाम 06 बजकर 55 मिनट से 08 बजकर 20 मिनट तक
रवि योग: सुबह 06 बजकर 07 मिनट से 06 बजकर 53 मिनट तक


 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 


 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर