Safala Ekadahi 2022 Shubh Yoga: सफला एकादशी के दिन विधि-विधान से व्रत रखकर पूजा करने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है और सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. यह तिथि भगवान विष्णु को समर्पित होती है. इस बार सफला एकादशी 19 दिसंबर यानी कि सोमवार को पड़ रही है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस बार सफला एकादशी पर तीन राशियों में शुभ योग बन रहे हैं. ऐसे में अगर इस दिन कुछ उपाय किए जाएं तो भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शुभ योग


सफला एकादशी पर इस बार तीन राशियों में शुभ योग बन रहे हैं. ये तीन राशियां धनु, मकर और मीन हैं. बुध ग्रह जहां तीन दिसंबर से धनु राशि में विराजमान हैं. वहीं, सूर्य के भी 16 दिसंबर को धनु राशि में प्रवेश करने से यहां बुधादित्य योग का निर्माण हो रहा है. मकर राशि के स्वामी अपनी स्वराशि में विराजमान हैं और देवगुरु बृहस्पति अपनी राशि मीन में मौजूद रहेगें. ऐसे में कई साल बाद इस तरह की शुभ स्थिति बन रही है.


मुहूर्त


पंचांग के अनुसार, पौष माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि 19 दिसंबर 2022 को सुबह 3 बजकर 32 मिनट से शुरू होगी. इसका समापन 20 दिसंबर 2022 को सुबह 2 बजकर 32 मिनट पर होगा. ऐसे में व्रत के पारण के लिए शुभ समय 20 दिसंबर को सुबह 8 बजकर 5 मिनट से  9 बजकर 16 मिनट तक रहेगा.


उपाय 


ऐसी मान्यता है कि इस दिन घर घर की छत पर पीला ध्वज लगाना चाहिए. इससे घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली का आगमन होता है. वहीं, इस दिन घर की उत्तर दिशा में गेंदे का फूल लगाना भी बहुत शुभ माना जाता है.


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)