Shani Gochar 2022, Guru Gochar 2022: भोलेनाथ को समर्पित सावन का महीना 14 जुलाई से शुरू होने जा रहा है और यह 12 अगस्‍त तक चलेगा. इस महीने में कई अहम व्रत-त्‍योहार पड़ते हैं. शिव भक्‍त रुद्राभिषेक करते हैं, सोमवार के व्रत रखते हैं. इस साल सावन महीने में 5 सोमवार पड़ रहे हैं. वहीं इसी बीच 2 अगस्‍त को नागपंचमी और 11 अगस्‍त को रक्षाबंधन मनाया जाएगा. इसके अलावा साल 2022 में सावन मास के दौरान शनि और गुरु की स्थिति बेहद खास रहेगी. 


शनि-गुरु की स्थिति में होगा बदलाव 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सावन महीना शुरू होने से पहले ही वक्री शनि अपनी राशि बदल रहे हैं. उल्‍टी चाल चलते हुए शनि कुंभ से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करेंगे. वहीं 29 जुलाई को गुरु अपनी ही राशि मीन में वक्री होंगे. इस तरह शनि और गुरु  दोनों ग्रहों का अपनी-अपनी राशि में वक्री होना बेहद खास स्थिति बना रहा है. इसका अच्‍छा-बुरा असर सभी लोगों पर पड़ेगा. लेकिन सावन महीने में ऐसी विशेष ग्रह स्थितियों का बनना और भी खास है. ऐसे में इन ग्रहों के शुभ फल को बढ़ाने के लिए कुछ खास उपाय करने चाहिए. साथ ही सावन का महीना 9 ग्रहों के दोष दूर करने के लिए भी महत्‍वपूर्ण है.


यह भी पढ़ें: Name Astrology: पत्‍नी को बेइंतहां प्‍यार करते हैं ये लड़के, बनाकर रखते हैं रानी! नाम से करें पहचान


सावन में करें ये उपाय 


- जीवन के सारे दुख-दर्द दूर करने के लिए और जीवन में सुख-समृद्धि पाने के लिए पंचदेवों में से एक महादेव की पूजा-अर्चना करें. सावन में रुद्राभिषेक करने से सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. 


- शिवजी को पंचामृत, बेल, धतूरा, चंदन, सफेद फूल आदि अर्पित करें. 


- सावन महीने में सूर्य की भी आराधना करें. सूर्य को जल चढ़ाएं. 


- सावन महीने के सभी शनिवार को तेल और काले तिल का दान करें. छाते और जूते-चप्‍पल का दान भी बहुत शुभ साबित होगा. शनि प्रसन्‍न होकर सारी बाधाएं दूर करेंगे और अपार उन्‍नति देंगे. 


- सावन महीने में गुरुवार के दिन हल्‍दी और चने का दान करें. ऐसा करने से गुरु ग्रह कृपा करेंगे. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)